आंवला के फायदे | Amla ke faayde

आपने अपने जीवन में आंवला जरूर देखा होगा, पर क्या आप आंवला के फायदे जानते हैं ?

अगर नहीं कोई बात नहीं आज आपको आंवला के फायदों के बारे में बताएंगे। आंवला एक बहुत ही पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक फल है। 

आंवला के फायदे की बात की जाए तो यह कहना लाजमी नहीं होगा यह विटामिन सी से बिल्कुल अंकुरित है। 

हम अपना जीवन यादों को संजोने में बिताते हैं. और हमारी उम्र बढ़ने के साथ वे हमारी साथी बन जाती हैं, लेकिन क्या होगा अगर याददाश्त कमजोर होने लगे या चली जाए।

जैसे कि अल्जाइमर रोग और डिमेंशिया, जो मानव मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं, इनमें यही होता है। 

डिमेंशिया मस्तिष्क संबंधी विकारों का एक समूह है, जिसमें याददाश्त, सोच, योजना, भाषा कौशल क्षीण हो जाता है।  

इन्हीं सब वजहों से हमारे शरीर को आंवला जैसे फलों की आवश्यकता होती है, और इसीलिए आज हम आपको आंवला के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। 

और व्यक्तित्व एवं व्यवहार में बदलाव आ जाता है। दुनियाभर में पांच करोड़ से अधिक लोग डिमेंशिया से प्रभावित हैं और डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि यह संख्या अगले 10 साल में दोगुनी हो जाएगी। 

भारत में इस समय 40 लाख लोग डिमेंशिया के साथ जी रहे हैं। समय के साथ बढ़ती रहने वाली समस्या है। 

आहार का मस्तिष्क पर पड़ता है सकारात्मक प्रभाव: कई शोधों से इस बात की पुष्टि हुई है कि कुछ पौष्टिक आहार मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।

"amla ke fayde" wriiten with the image of amla and blog url.

आंवला के फायदे

आयुर्वेद में आंवला को अमृत की संज्ञा दी गई है। यह एक नहीं, अनेक 'गुणों वाला है। स्वास्थ्यवर्धक होंने के कारण ही इसका सेवन सदियों से होता आया है। 

आंवला सेहत के लिए बहुत लाभकारी है और इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। इसलिए इसे इम्युनिटी बूस्टर भी कहा जाता है। 

स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर होने के कारण इस पर लगातार शोध हो रहे हैं और इसे सुपर फूड कहा जाता है। आंवला में विटामिन-सी व अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं

इसके अलावा इसमें - जिंक, आयरन, कैरोटीन, फाइबर, विटामिन-बीकांप्लेक्स, कैल्शियम, एंटीआक्सीडेंट्स आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। 

आंवला किस तरह से हमारे लिए फायदेमंद है ?

आंवला के नियमित सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है तथा यह कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में कारगर है। यानी इसका सेवन संपूर्ण स्वास्थ्य प्रदान करता है। 

झंडु आंवला हेल्थ जूस पूरी तरह से हर्बल "और प्राकृतिक शुद्धता से भरपूर है। इसका नियमित सेवन शरीर को तरोताजा रखता है। 

स्वस्थ शरीर के लिए सबसे आवश्यक है, पाचनतंत्र का स्वस्थ होना। यानी यदि लिवर स्वस्थ है तो पाचनतंत्र से संबंधित परेशानियां नहीं होंगी, क्योंकि शरीर की समस्त मेटाबालिक प्रक्रिया को सुचारु रूप से चलाने में लिवर का अहम योगदान है। 

इसलिए लिवर का क्रियाशील रहना बहुत आवश्यक है। झंडु आंवला हेल्थ जूस में किसी तरह के रसायन रंग या फ्लेवर का प्रयोग नहीं किया जाता है।

आंवला का बीमारियों में उपयोग

आंवले का नियमित सेवन शरीर में कोलेस्ट्राल के स्तर को नियंत्रित रखता है। 

इसके साथ ही आंवला में इम्युनिटी मजबूत करने व बालों की समस्याएं, जैसे बाल गिरना या असमय सफेद होना आदि को नियंत्रित करने का गुण होता है।

 इसके सेवन से डायबिटीज के रोगियों का शुगर लेवल सामान्य रहता है। झंडु आंवला हेल्थ जूस में आंवला के अलावा गिलोय, अश्वगंधा, तुलसी, यष्टी और सिंगरू जैसी पांच जड़ी बूटियों का समावेश है। इसीलिए यह एंटीआक्सीडेंट से भरपूर है। 

आंवला में पर्याप्त मात्रा में अमीनो एसिड़ पाया जाता है, जो शरीर की मेटाबालिक दर को सुधारता है। आंवले का सेवन वजन घटाने में भी बहुत सहायक है। आंवला जूस में एंटी इंफेलेमेटरी गुण पाए जाते हैं,. जो शरीर में होने वाली सूजन दूर करते हैं। 

सर्दियों में जोड़ और हडडी के रोगियों की समस्या बढ़ जाती है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं और जोड़ खुलने के साथ सूजन व दर्द में राहत मिलती है। एक अच्छी बात और कि इसमें शुगर का प्रयोग नहीं किया जाता है। 

आयुर्वेद के अनुसार आंवला एक अच्छा रक्त शोधक है। इससे खून साफ होता है और त्वचा कांतिमय बनती है। इसमें मौजूद विटामिंस त्वचा के समस्त रोगों को दूर कर प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करते हैं। 

आंवला से हम किन-किन चीजों से बच सकते हैं ?

आंवले में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है और सेहत के लिए विटामिन-सी बहुत आवश्यक है। आनलाइन काम के दौर में आंखों की समस्याएं बहुत बढ़ गई हैं । 

गैजेट्स के अधिक प्रयोग से आंखों की रोशनी की समस्या, जलन और आंखों के आसपास काले घेरे की परेशानी बहुत जल्दी हो जाती है। इससे बचने के लिए झंडु आंवला हेल्थ जूस का नियमित सेवन करें। 

इससे आंखों की रोशनी प्रभावित नहीं होगी। प्राकृतिक शुद्धता को ध्यान में रखकर तैयार किया गया झंडु आंवला हेल्थ जूस का सेवन संपूर्ण स्वास्थ्य की सौगात देता है। 

मस्तिष्क की कोशिकाओं के अस्वस्थ होने पर होती है अल्जाइमर की बीमारी। दवाओं के साथ मस्तिष्क में सकारात्मक प्रभाव डालने वाले आहार इसके नियंत्रण में हैं कारगर...

चलते चलते

हमने जाना कि आंवला के फायदे क्या है ? आंवला किस तरह से बीमारियों से हमारी सुरक्षा करता है। 

आंवला में कौन-कौन से पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, पौष्टिक तत्वों का हमारे शरीर में क्या उपयोग है और साथ ही उनकी कमी से हमारे शरीर में क्या-क्या समस्याएं आ सकती है। 

आंवला एक गुणकारी फल होने के साथ-साथ बाजार में सस्ते दामों पर भी उपलब्ध है, इसीलिए इसका सेवन जरूर करें ताकि आपके शरीर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में बरकरार रहे। 

आप घरों में आंवला के अचार, आंवला के अन्य व्यंजनों का भी स्वाद सकते हैं जोकि काफी अच्छा लगता है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

© 2022 Blog Adda News All Rights Reversed