क्या MasterCard बैन हो गया

आपने भी सुना या न्यूज में देखा होगा कि master card बैन हो गया, तो क्या यह सच है ? क्या सच में mastercard बैन हो गया ? क्या अब पुराने master card नहीं चलेंगे ? क्या क्या क्या ….. 

ऐसे बहुत सारे सवाल आपके मन में उठ रहे हैं मुझे पता है, तो चलिए जानते हैं कि आखिर हकीकत क्या है और क्या सच में mastercard बैन हो गया ?

Mastercard क्या है ?

अगर आप एक mastercard उपयोगकर्ता हैं फिर तो आपको पता होगा कि आखिर यह क्या है । परंतु जो नहीं जानते है उनके लिए मैं स्पष्ट कर देता हूं कि MASTERCARD एक पेमेंट पार्टनर है जो वित्तीय संस्थानों से संबंध स्थापित कर अपना कार्ड जारी करता है जिसे आप अपने वित्तीय उपयोग के लिए इस्तेमाल करते हैं।

Master Card की संस्थापना 16 दिसंबर 1966 को संयुक्त राज्य अमेरिका में Bank of California और Wells Fargo द्वारा कि गई थी। और वित्तीय वर्ष 2020 तक इस कम्पनी का total revenue 1,530 CR USD  हो गया है।

यह सब जानने के बाद आपको हैरानी होगी कि इतनी बड़ी कम्पनी होने के बावजूद इसको बैन क्यों किया गया।

क्या है mastercard बैन ?

दरअसल आरबीआई ने हालिया अपने press release में स्पष्ट किया है कि अब ग्राहकों को master card नहीं दी जाएगी। 

हालांकि इसके लिए आरबीआई ने बैंकों को 22 जुलाई 2021 तक का समय दिया है और और कहा है कि आप इस अवधि के बाद अब कोई भी बैंकिंग या वित्तीय संस्थान अपने नए ग्राहकों को Mastercard Asia/ Pacific PTE Card नहीं दे सकते हैं। 

क्या अब mastercard उपयोग नहीं होगा ?

जी नहीं, ऐसा नहीं है कि अब आप अपने पास रखे mastercard उपयोग नहीं कर सकते हैं । बल्कि आरबीआई के प्रेस रिलीज के अनुसार इसका असर मौजूदा उपयोगकर्ताओं पर नहीं पड़ेगा । 

साफ साफ शब्दों में कहें तो जो अभी MasterCard का उपयोग कर रहे हैं, वो निश्चिंत से अपना कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं।  हां , लेकिन अब नये ग्राहकों को mastercard रिलीज नहीं किए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें :- Typing से पैसे कैसे कमाएं

आखिर क्यों mastercard बैन किया गया ?

क्या mastercard बैन हो गया , अगर आप इस सवाल का उत्तर जान चुके हैं तो चलिए जानते हैं कि आखिर इसे बैन क्यों किया गया ?

दरअसल ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि आरबीआई ने किसी कार्ड को बैन किया है। इससे पहले भी आरबीआई ने अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग क्रॉप और डैनर्स क्लब इंटरनेशनल पर भी बैन लगाया था । तो आखिर ऐसा क्या होता है कि जो आरबीआई को किसी कार्ड को बैन करना पड़ता है…? 

हालांकि देश का शीर्ष बैंक और आधिकारिक होने के नाते आरबीआई अपने नियम पर बहुत सख्त होती है, जिसका उल्लंघन मात्र करने से उस पर रोक लगाए जा सकते हैं।

इसके लिए आरबीआई को कुछ अधिकार दिए गए हैं जिसमें इसकी शक्तियां निहित हैं।उन्हीं में से एक Payment and Settlement Systems Act, 2007 (PSS Act) के धारा 17 के तहत इन्होंने इस पर बैन लगाया है।

क्या है RBI का नियम 

Mastercard बैन से संबंधित जानकारी के बाद आपको यह तो पता चल गया होगा कि mastercard द्वारा नियम के उल्लंघन के कारण इसे बैन किया गया है, परंतु आपके मन में यह आ रहा होगा कि आखिर आरबीआई का नियम क्या है और यह किस आधार पर किसी भी कार्ड को बैन कर सकता है।

दरअसल आरबीआई के 6 अप्रैल 2018 द्वारा निर्देशित नियम के अनुसार सभी निजी एवम् सरकारी बैंकों तथा बैंकिंग सुविधा प्रदान करने वाले संस्थाओं से छह महीने की अवधि के भीतर सभी लेन देन संबंधी डेटा (पूर्ण एंड-टू-एंड लेनदेन विवरण ) तथा उनके द्वारा संचालित भुगतान प्रणालियों से संबंधित संदेश/भुगतान की सारी जानकारी एकत्रित करती है। जिसे केवल भारत में एक प्रणाली में संग्रहीत किया जाता है।

अगर कोई संस्था इसे समय से नहीं देता है तो उसपर आरबीआई रोक लगा देता है। इसी वजह से आरबीआई ने mastercard पर प्रतिबंध लगा दिया है।

क्या mastercard बैन करना सही है 

हद तक माने तो यह देश के आर्थिक सुरक्षा के दृष्टिकोण से बिल्कुल सही है, क्योंकि अगर कोई कार्ड अपने से लेनदेन संबंधित जानकारी और विस्तृत विवरण देश के शीर्ष बैंक से छुपाता है तो यह आगे बहुत बड़ा खतरा बन सकता है। तो आखिर में कहें तो MasterCard का बैन हमारे सुरक्षा के दृष्टिकोण से उचित है। 

क्या mastercard उपयोग करना उचित है ?

क्या mastercard बैन हो गया , यह सरदर्द खत्म होने के बाद अगर आप अब यह सोच रहे हैं कि क्या mastercard उपयोग करना उचित है तो इसका साधारण सा जवाब है कि यह आप पर निर्भर है कि आप क्या चाहते हैं क्योंकि आरबीआई ने इसे करने से मना नहीं किया है, परंतु अगर आप अपने लेनदेन और निकासी संबंधित जानकारी को अधिक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको नया card issue करवाना उचित रहेगा ।

चलते चलते

निष्कर्षतः सभी सवालों जैसे क्या mastercard बैन हो गया , क्या अब हमारा कार्ड उपयोग नहीं होगा … को जान लेने के बाद अगर आपको MasterCard से सम्बन्धित और कोई जानकारी, सुझाव या प्रश्न हो तो आप हमें टिप्पणी कर सकते हैं।

एक नज़र इधर भी

Instagram पर followers कैसे बढ़ाएं

Free में logo कैसे बनाएं

Online बिजली बिल कैसे check करें

प्रकाश का परावर्तन



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

© 2022 Blog Adda News All Rights Reversed