घर बैठे ऑनलाइन कैसे पढ़ाएं

घर बैठे ऑनलाइन कैसे पढ़ाएं , ऑनलाइन बच्चो को कैसे पढ़ाएं , घर से ऑनलाइन ट्यूशन कैसे कर सकते हैं , आज हम इन तमाम सवालों का जवाब लेकर आपके सामने आये हैं। 

क्या आपको पढ़ाना अच्छा लगता है, या आपके अंदर ऐसी खूबी है कि आप बच्चों को अच्छे तरीके से पढ़ा सकें ? क्या आप शिक्षा जगत की दिशा में एक उत्कृष्ट उदाहरण बनना चाहते हैं अगर ऐसा है तो आज हम आपको बताएंगे कि घर बैठे ऑनलाइन कैसे पढ़ाएं

दरअसल बीते दिन कुछ लॉकडाउन की वजह से अच्छे नहीं थे जिसकी वजह से अभी तक कई कोचिंग संस्थान फिर से शुरू नहीं हो पाए हैं। 

और उसमें काम कर रहे शिक्षकों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, कइयों ने तो अपने नौकरी से भी हाथ धो लिए  ऐसे में हम आज आपके लिए यह लेख लेकर आए हैं कि कैसे आप घर बैठे बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा  सकते हैं। 

ऑनलाइन शिक्षा आजकल के युग का सबसे बड़ा हथियार बन गया है, आज हजारों लोग इस पर आधारित है और अपना जीवन यापन इसी के वजह से कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप अपनी शिक्षा की क्षमता को घर बैठे बर्बाद कर रहे हैं तो यह बिल्कुल गलत है। 

तो हमें यह बिलकुल नहीं सोचना है की हम घर पर हैं , सभी कोचिंग संस्थान वगैरह बंद है तो हम घर बैठे बच्चो को ऑनलाइन नहीं पढ़ा सकते। 

ऑनलाइन पढ़ाना आपको पैसे के साथ इज्जत भी देता है , और आपका अच्छा नाम भी होता है । आपका ज्यादा समय न लेते हुए चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप घर बैठे पढ़ा सकते हैं।

Teachmint एक ऑनलाइन क्लासरूम प्लेटफॉर्म है जिससे शिक्षक आसानी से ऑनलाइन क्लासेज आयोजित कर सकते हैं। यह शिक्षकों को अपने क्लास को कैसे प्रबंधित करें, कैसे स्टूडेंट्स को ट्रैक करें, कैसे अपने क्लास को प्रसारित करें, कैसे परीक्षा आयोजित करें, और कैसे भुगतान प्राप्त करें सुझाते है।

icon of students and teachers on white screen with blog url

Teachmint क्या है ?

सबसे पहले तो आपको ऑनलाइन बच्चो को पढ़ाने के लिए जो मुख्य चीज है वह है स्मार्टफोन , क्योकि इसके बिना आप ऑनलाइन बच्चो को पढ़ने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। 
अब अगर आपके पास स्मार्टफोन पहले से मौजूद है तो दूसरा जो चीज आपको चाहिए वह है एक एप्प जिसका नाम है Teachmint , और नीचे  इसकी विस्तृत जानकारी भी मौजूद है। 

दरअसल टीचमिंट शिक्षकों और कोचिंग संस्थानों के कर्मियों के  लिए भारत का सबसे बड़ा All-in-one ऐप है। इसमें  आपको घर बैठे live online coaching, detail recording, notes साझा करना, whiteboard कार्यक्षमता, ऑनलाइन परीक्षण, चैट, घोषणाएं और बहुत कुछ जैसी सुविधाएं प्राप्त होती है जो आपके लिए काफी उपयोगी हो सकते हैं। 

Teachmint क्या कर सकता है ?

Teachmint app की साथ ही सबसे खास बात यह है कि यह बिल्कुल मुफ्त है, अर्थात आपको इसपर पढ़ाने का कोई platform charge नहीं देना पड़ेगा। 

और साथ ही  इस मुफ्त ऑनलाइन कोचिंग ऐप का उपयोग शिक्षक, होम ट्यूटर, कोचिंग सेंटर और अन्य शैक्षणिक संस्थान अपने सभी ऑनलाइन ट्यूशन और डिजिटल कोचिंग कक्षाओं को एक ही स्थान पर संचालित करने के लिए कर सकते हैं।

इस ऐप में आप जैसे इच्छुक शिक्षकों के लिए unlimited video classes संचालित करने की सुविधाएं उपलब्ध है। टीचमिंट के साथ, शिक्षक कभी भी, कहीं भी और किसी भी डिवाइस (मोबाइल/लैपटॉप/कंप्यूटर) के साथ लाइव जा सकते हैं और अपने बच्चो को पढ़ा सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाने के लिए कुछ समाधान हैं:

  • कुछ ऑनलाइन पुस्तकालय हैं जैसे कि Amazon Kindle, Google Books, Project Gutenberg जहां से आप ऑनलाइन पढ़ सकते हैं
  • कुछ ऑनलाइन शिक्षा सेवाएं जैसे Coursera, Udemy, EdX जहां से आप कोर्सेज पढ़ सकते हैं
  • कुछ ऑनलाइन पत्रिका और समाचार साइटें जैसे The New York Times, The Guardian, BBC News जहां से आप न्यूज़ पढ़ सकते हैं
  • कुछ ऑनलाइन पुस्तकें और डक्यूमेंट्स जैसे Wikipedia, Google Docs जहां से आप ऑनलाइन पढ़ सकते हैं
  • कुछ ऑनलाइन पुस्तक संग्रहालय जैसे Library Genesis, Free-eBooks, Open Library जहां से आप ऑनलाइन पढ़ सकते हैं.

हमेशा सुनिश्चित करें कि आपको पढ़ने की अनुमति हो और सुरक्षित स्रोत से पढ़

Teachmint के उपयोग 

टीचमिंट एक शिक्षण ऐप है जो live online teaching, classroom management और coaching management को जोड़ती है। यह शिक्षकों को घर से लाइव कक्षाएं संचालित करने और पूरे भारत में छात्रों को पढ़ाने में मदद करता है।

इसमें शिक्षक के काम को सरल और आसान बनाने के लिए कई अतिरिक्त विशेषताएं हैं। टीचमिंट के साथ, आप बिना किसी महंगे set-up या high installation charge के अपने मोबाइल से केवल एक ऐप के साथ सब कुछ मुफ्त में कर सकते हैं। घर बैठे पैसे कमाने के लिए जरूर पढ़ें :-

संबंधित लेख : Online Earning Websites

Teachmint की खास विशेषताएं

✔️ Easy to Use -  टीचमिंट को इस्तेमाल करना बहुत आसान है। कोई भी शिक्षक अपने class I'd को share करके छात्रों को जोड़ सकते हैं और केवल 2 मिनट में अपना लाइव ऑनलाइन शिक्षण शुरू कर सकते हैं।

✔️ Free for Lifetime - टीचमिंट ऐप भारत में शिक्षकों के साथ-साथ छात्रों के लिए भी मुफ्त टूल है। जिसके मदद से आप घर बैठे पढ़ा सकते हैं। 

✔️ Safe and Secure - टीचमिंट 100% सुरक्षित है। घर बैठे इस्तेमाल कर रहे लोगों के जीवन में जकरने वाले कई अन्य ऐप्स के विपरीत, यहां कभी भी किसी भी प्रकार के विज्ञापनों के लिए आपको या छात्रों को डेटा का दुरुपयोग के लिए नहीं कहा जाता है।

✔️ Ad Free Environment - टीचमिंट में कोई विज्ञापन नहीं है ताकि आप सबसे अच्छा teaching अनुभव प्राप्त कर सकें। और बिना रुकावट के पैसे कमा सकें। 

✔️ Saves Money  - टीचमिंट अन्य video teaching app की तुलना में बहुत कम data की खपत करता है और फिर भी high quality वाला लाइव ऑनलाइन वीडियो प्रदान करता है। यह आपको internet data pack पर पैसे बचाता है। 

आप notes online (पीडीएफ, वर्ड, एक्सेल, यूट्यूब वीडियो) भी साझा कर सकते हैं और प्रिंटिंग पर पैसे बचाने के लिए लाइव ऑनलाइन परीक्षण कर सकते हैं। और आसानी से घर बैठे ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं।

अगर आप Google Meet के ज्यादा डाटा इस्तेमाल से परेशान हो गये हैं तो जरूर पढे,

संबंधित लेख : Google Meet में data use को कम कैसे करें

✔️ Saves Time - टीचमिंट आपको tuition batch का management करने, live exams आयोजित करने, notices और reminders भेजने और स्वचालित रूप attendance लेने में मदद करता है।

✔️ Better Management -  इस ऐप की मदद से घर बैठे ऑनलाइन छात्र assignment पेज पर सभी assignment देख सकते हैं और सभी materials (जैसे : नोट्स, documents, फोटो और वीडियो) ऐप पर automatic रूप से save किए जाते हैं।

✔️ Better Communication - यह शिक्षकों को छात्रों के साथ संदेह सत्र आयोजित करने के लिए एक सरल दो-तरफा वीडियो टूल प्रदान करता है। आप पढ़ाते समय छात्रों के साथ लाइव चैट भी कर सकते हैं और छात्रों की शंकाओं का समाधान कर सकते हैं।

Teachmint App कैसे डाउनलोड करें

प्ले स्टोर पर एक विश्वशनीय ऐप होने के कारण आप इसे वहां से आसानी से download कर सकते हैं। आप चाहे तो इसे नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आसानी वहां पहुंच सकते हैं। 

Download Link : For Android ।  For ios

चलते चलते :

तो आज आपने जाना कि घर बैठे ऑनलाइन कैसे पढ़ाएं और साथ में कुछ पैसे भी कमाएं  । यह बिल्कुल विश्वास पुर्ण एप है और बहुत सारे लोग आज इसका इस्तेमाल कर रहे हैं । और बहुत लोगो को इससे अच्छी उप्लब्धि भी मिली है । तो आप भी इसे जरूर डाउनलोड जरूर करे । 

Teachmint एक पूर्ण स्वचालित ऑनलाइन क्लासरूम सुविधा प्रदान करता है जिसके माध्यम से शिक्षक आसानी से ऑनलाइन क्लासेज आयोजित कर सकते हैं। यह सुविधा शिक्षकों को अपने क्लास को कैसे प्रबंधित करें, कैसे स्टूडेंट्स को ट्रैक करें, कैसे अपने क्लास को प्रसारित करें, कैसे परीक्षा आयोजित करें, और कैसे भुगतान प्राप्त करें को समझाती है।

यह सुविधा स्टूडेंट्स को कैसे अपने क्लास को अक्सर देखें, कैसे क्लास की असाइनमेंट करें, कैसे क्लास के साथ संपर्क करें, कैसे अपने गणना प्राप्त करें, 

आशा है इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में ऑनलाइन कैसे पढ़ाएं , घर बैठे ऑनलाइन कैसे पढ़ाएं जैसे सवाल शेष नहीं रहे होंगे। 

ऑनलाइन शिक्षा वेबसाइटों के बारे में लिखना, अधिकांश ऑनलाइन शिक्षा वेबसाइटों पर अधिकतर शिक्षक अपने छात्रों को विभिन्न विषयों पर शिक्षा प्रदान करते हैं। ये वेबसाइटें अधिकतर विद्यार्थियों के लिए उपयोगी होती हैं, क्योंकि ये उन्हें अपने सुखद समय में सीखने को अनुमति देते हैं। कुछ प्रसिद्ध ऑनलाइन शिक्षा वेबसाइटों के नाम हैं: Coursera, Udemy, Khan Academy, Byju's, Unacademy, Topper आदि

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

© 2022 Blog Adda News All Rights Reversed