Google Meet में data use को कम कैसे करें

आजकल दौर हो चला है ऑनलाइन पढ़ाई का, जी हां आजकल सभी अपनी शिक्षा ऑनलाइन माध्यम से ले रहे हैं। और इसे पारंपरिक शिक्षा से बेहतर भी माना जा रहा है, परंतु बहुत से जगहों पर यह अभी पूरी तरह कारगर नहीं है क्योंकि अभी भी इंटरनेट व्यवस्था में थोड़ी कमी है। परंतु अगर आप अपनी पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि Google Meet में data use को कम कैसे करें।

google-meet-data-uses-reduce

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करते है तो आपके शिक्षक आपको किसी एक वर्चुअल मीटिंग ऐप का लिंक जरूर भेजते होंगे जहां जाकर आप उसे join करते हैं।

हालांकि डाटा के वृहत इस्तेमाल के कारण Google Meet अभी कम इस्तेमाल होने लगा है, परंतु अगर आपके शिक्षक अभी भी इसका लिंक भेजते हैं और आपका बहुत सारा डाटा बेवजह खर्च हो जाता है तो घबराइए मत हम आपकी परेशानी को दूर कर देंगे और आप आराम से Google Meet पर भी बेफिक्र होकर क्लासेस कर पाएंगे। 

वैसे तो सभी मीटिंग ऐप्स heavy data use लेते हैं। लेकिन अगर आप चाहते है कि आपका डाटा waste ना हो तो यह आपके लिए है।

तो चलिए आपको बताते है कि आखिर कैसे आप Google Meet में data use को कम कर सकते हैं।

एक नजर : FM WhatsApp Download कैसे करें

Google Meet  कितना डाटा खर्च करता है

वैसे तो आप कोई भी video conferencing Platform पर चले जाइए, डाटा का भरपूर खर्च तो होगा ही और इससे Google Meet कैसे वंचित रह सकता है। लेकिन क्या किसी को यह पता है कि आखिर में यह कितना डाटा खर्च करता है ? तो दुर्भाग्यवश मै आपको बता दूं कि अभी तक गूगल ने भी इसकी पुष्टि नहीं की है। 

जैसा भी हो सभी Video Streaming Platform के अपने bandwidth होते हैं जो HD aur SD कॉल के लिए जिम्मेदार होते हैं।

Google के अनुसार HD Video Calls के लिए 50ms का latency निर्धारित है, उसके साथ ही outbound signal 3.2 mbps होना चाहिए और वहीं inbond signals कम से कम 2.6 mbps होना चाहिए। जो कि 2.61GB डाटा का खर्च प्रति घंटे करता है।

वहीं दूसरी ओर SD Video Calls के लिए 100ms की latency निर्धारित है, और साथ में outbound और inbound signal 1mbps होना चाहिए। इसका अर्थ यह हुआ कि Google Meet 1घंटे में 0.9 GB डाटा खर्च करेगा। 

परंतु वास्तविकता में Google Meet में डाटा खर्च मीटिंग में जुड़े सदस्यों की संख्या और device type के साथ साथ connection पर निर्भर करता है। 

Google Meet में डाटा खर्च को कम कैसे करें

Google Meet में डाटा खर्च को कम करने का अलग अलग जगहों में आसान है , पहला या तो आप सीमित डाटा प्लान वाले इंटरनेट पैक का चयन करें या दूसरा अगर आपके आसपास नेटवर्क की स्तिथि खराब हो तो यह आसान है ।

चलिए आखिर देखते है कि हम विभिन्न जगहों जैसे Android, iOS और Web पर डाटा खर्च को कैसे कम कर सकते हैं।

Android पर Google Meet डाटा खर्च को कैसे कम करें

  • Google Meet खोल लें।

  • उपर बाईं ओर अपने प्रोफाइल पर क्लिक करें।

  • सेटिंग्स का चयन करें

  • और अब limit data use को on कर दें।

iPhone पर google meet डाटा खर्च को कैसे कम करें

  • अपने iPhone में google meet खोल लें।

  • यहां भी अपने बाईं ओर hamburger menu का चयन करें ।

  • वहां से settings पर जाएं |

  • अब वहां भी Limit Data Usage को on कर दें।

Web पर google meet डाटा खर्च को कैसे कम करें

जब आप मीटिंग ज्वाइन कर लें तब आपके सामने नीचे 3 डॉट वाला बटन आएगा उसे चयन करें और सेटिंग्स पर जाएं। Video पर क्लिक करें और वहां Receive Resolution में Auto विकल्प का और Send Resolution वाले में standard definition Ko चुने।

हालांकि आप इसे अपने मर्जी के हिसाब से सेट कर सकते हैं इसके लिए आपको खुद से बदलाव करने होंगे।

जैसा भी हो आप जब इस विकल्प का चयन करेंगे तब से यह settings पर लागू नहीं होंगी बल्कि यह आपके अगले meetings से होंगी। 

Google में Audio Only Mode का चयन 

वैसे तो कभी कभी वीडियो आपके लिए जरूरी हो जाता है, परंतु अगर आप कोई ऐसा क्लास कर रहे हों जहां आपको वीडियो कि ज्यादा जरूरत ना हो तो आप आराम से इसे बंद कर सकते हैं और इससे आपका डाटा काम खर्च होगा ।

आप चाहे तो video icon पर क्लिक करके बंद कर सकते हैं । 

चलते चलते

आशा करता हूं यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको आपके क्लासेस के लिए अलग से डाटा पैक डालने की जरूरत नहीं होगी , limit data use को on करके आप इसे आसानी से कर सकते हैं । अगर आप अपने डेस्कटॉप ब्राउज़र को पासवर्ड के साथ lock रखना चाहते है तो नीचे पढ़े :

संबंधित लेख : डेस्कटॉप ब्राउज़र को पासवर्ड के साथ लॉक कैसे करें


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

© 2022 Blog Adda News All Rights Reversed