youtube thumbnail कैसे बनाएं | How to make youtube thubnail in hindi

YouTube Thumbnail कैसे बनाएं, यूट्यूब थंबनेल के फायदे क्या है ? क्या बिना एडिटिंग का जानकारी रहे हम एक अच्छा सा YouTube Thumbnail बना सकते हैं .

इन्हीं सभी चीजों के बारे में जब हम जाना चाहते हैं, तो हम अक्सर गूगल पर सर्च करते हैं कि आखिर एक अच्छा सा YouTube Thumbnail कैसे बनाएं। आज हम आपको बताएंगे जिसके बाद आप बिना एडिटिंग की जानकारी रहे अच्छा सा YouTube Thumbnail बना सकते हैं। 

अभी आपके मन में आ रहा होगा कि क्या यह सच में संभव है ? तो हम आपको बता दें कि यह पूरी तरह से आसान है और अगर आप भी यूट्यूब वीडियो  बनाते हैं, और हमेशा से अपने वीडियो को एक नया लुक देने के लिए बेचैन रहते हैं, तो आज के बाद आपकी बेचैनी खत्म हो जाएगी। 

अक्सर जब आप यूट्यूब वीडियो बनाते हैं तो  आप चाहते हैं कि हमारा वीडियो अच्छा बने और उसमें अच्छा thumbnail भी डालना चाहते हैं,  परंतु अगर आप एक अच्छा एडिटिंग नहीं जानते हैं, तो आपका thumbnail अच्छा नहीं बनता,जिसकी वजह से हमारे वीडियो को एक प्रोफेशनल लुक नहीं मिल पाता। 

दोस्तों यह तो सर्व व्याप्त है कि आजकल YouTube से कई लोग अपना जीवन यापन कर रहे हैं तो कई लोग इसका इस्तेमाल केवल मनोरंजन के लिए कर रहे हैं, परंतु यह पोस्ट उन सभी के लिए है जो अपना YouTube channel बना कर उसपर वीडियो डालते हैं और नए है।  

क्योंकि अक्सर उन्हें इसमें परेशानी होती है कि आखिर कैसे अपने वीडियो के लिए अच्छा लुक दे सकते हैं और YouTube thumbnail बना सकते हैं।

 जरा हटके : ऐप डाउनलोड कैसे करें

"youtube-video-ke-liye-thumbnail-kaise-banaye"

YouTube video Thumbnail क्या है

जब आप यूट्यूब पर कोई अच्छा सा वीडियो देखते हैं, तो आपके सामने सबसे पहले जो पोस्टर दिखता है, उसे ही YouTube video Thumbnail कहा जाता है। 

आपने गौर किया होगा कि आप किसी वीडियो को तभी देखते हैं, तो उसके केवल दो प्रमुख कारण होते हैं :- पहला तो यह कि उसके चैनल पर अधिक से अधिक views रहे, अथवा दूसरा यह की उसका YouTube Thumbnail आकर्षक हो। 

 जब उसका वह सामने वाला पोस्टर थोड़ा अच्छा और आकर्षक दिखे, तो आपको वह वीडियो बनाने वाला थोड़ा प्रोफेशनल लगता है और क्योंकि अच्छा और आकर्षक video Thumbnail लोगों को बेहतर अनुभव देता है जिससे लोग इस वीडियो के प्रति ज्यादा उत्सुक होते हैं।

YouTube के लिए Video Thumbnail क्यों महत्वपूर्ण है  ?

आकर्षक video Thumbnail, YouTube या अन्य सोशल मीडिया पर लोगों का अधिक ध्यान आकर्षित करते हैं। 

यह अनुमान लगाया गया है कि अच्छे video thumbnail वाले वीडियो को विभिन्न सर्च इंजनों पर 50% अधिक views मिलते हैं। 

इसी वजह से अपने वीडियो के लिए अच्छा सा thumbnail लगाना जरूरी होता है।

YouTube video Thumbnail कैसे बनाएं

अभी तक तो बस हम लोग यह चर्चा कर रहे थे कि YouTube Thumbnail होता क्या है, इसके फायदे क्या है ? YouTube Thumbnai अगर प्रोफेशनल ना रहे तो हमें किस तरह का नुकसान हो सकता है ?

परंतु चलिए अब मुद्दे पर आते हैं और जानते हैं कि बिना एडिटिंग के अपना YouTube Thumbnail कैसे बनाएं ?

वैसे तो बहुत सारे तरीके हैं जिसकी मदद से आप youtube video thumbnail बना सकते हैं, मैं आज आपको बताऊंगा एक आसान से तरीके के बारे में जिसमें आपको कोई editing skill की जरूरत नहीं है। 

अगर आपको एडिटिंग नहीं आती है तो भी घबराने की बात नहीं है क्योंकि इस तरीके की मदद से आप बिना किसी मेहनत के आसानी से YouTube video Thumbnail अना पाएंगे।

कहीं आपको यह बात मजाक तो नहीं लग रहा तो घबराइए मत मैं आपसे मजाक नहीं कर रहा, क्योंकि आज की इस तकनीकी दुनिया में कुछ भी मजाक नहीं है। 

तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर Youtube Thumbnail कैसे बनाएं।

YouTube Thumbnail Making Apps 

दोस्तों आज दुनिया में कई ऐसे एप्स मौजूद हैं जिसकी मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए मुफ्त में बिना एडिटिंग के ज्यादा ज्ञान के YouTube Thumbnail बना सकते हैं, उनमें से कुछ ज्यादा भरोसेमंद और आसान ऐप्स है, जिनमें ना तो एडिटिंग का कोई झंझट है और ना ही पैसों की कोई बात। 

तो हम आज आपको 4 ऐसे एप्स के बारे में बताएंगे जिस पर जाकर आप आसानी से YouTube Thumbnail  बना सकते हैं। 

1 . Canva

वैसे तो canva एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है जहां आप कई तरह के एडिटिंग कर सकते हैं, कई तरह के ग्राफिक बना सकते हैं .

और इसका पैड वर्जन का क्या कहना ?

परंतु हम आज आपको फ्री में बताने वाले हैं तो इसके फ्री के कुछ टेंपलेट ऐसे भी हैं जो कि आपके लिए काफी अच्छे और प्रोफेशनल लगते हैं, तो आप यहां जाकर भी बिना एडिटिंग के ज्ञान के अपने लिए अच्छा सा YouTube Thumbnail बना सकते हैं .

2. Pics Art 

एडिटर्स के लिए काफी भरोसेमंद और काफी अच्छा माने जाने वाला यह अब भी आपके लिए एक अच्छा सा YouTube Thumbnail बनाकर आपको दे सकता है ....

परंतु इसका एक कमी यह है कि आपको इसमें अपने लिए YouTube Thumbnail बनाने के लिए थोड़ी बहुत एडिटिंग की जानकारी जरूर होनी चाहिए .

3. Pixel Lab

YoTubers के द्वारा काफी पसंद किया जाने वाला यह अपने में एक बेमिसाल ऐप है .

इस ऐप के फायदे की जितनी बात करें उतनी कम है, यह ऐप आपको एक अच्छा सा YouTube Thumbnail देने के साथ-साथ आपके चैनल के लिए एक अच्छा सा लोगो, अच्छे डिजाइन भी प्रदान करता है .

आप इस पर जाकर आसानी से अच्छे से अच्छा डिजाइन बना सकते हैं .

इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आपका यूट्यूब चैनल किसी ड्राइंग बोर्ड पर पढ़ाने से संबंधित है , तो आप इसका उपयोग आसानी से और काफी सहायता से कर सकते हैं ...

4. Ultimate Thumbnail Maker & Channel Art Maker

इस ऐप का नाम जितना बड़ा है, उतना ही इसका काम भी भरा है ...

यह ऐप आपको आपके यूट्यूब चैनल के लिए YouTube Thumbnail प्रदान करने के साथ-साथ आपका प्रोफेशनल  का भी ध्यान रखता है .

जिससे आपका चैनल काफी अच्छा दिखता है, आप का वीडियो का पोस्टर भी काफी आकर्षक लगता है .

इन्हीं सवालों से यह app भी हमारी श्रेणी में आता है, आप इसे चाहे तो ऊपर दिए गए लिंक के मदद से आसानी से विजिट कर डाउनलोड कर सकते हैं  .

 चलते चलते

 जैसा कि मैंने बताया आपको की youtube video  के लिए thumbnail   कैसे बनाएं,  आशा करता हूं इसको जानने के बाद आपके मन में thumbnail  कैसे बनाएं से संबंधित कोई प्रश्न नहीं रहा होगा |  

हालांकि  या एक वैकल्पिक उपाय है इसकी मदद से आप thumbnail  बना सकते हैं परंतु इसके अलावा भी कई ऐसे चर्चित तरीके हैं जिसकी मदद से अच्छे से अच्छा video thumbnail  बनाया जा सकता है | 

Canva, Picsart, Adobe Photoshop  जैसे platform  का इस्तेमाल  किया जा सकता है परंतु इन सबके लिए आपके अंदर editing skill  होनी चाहिए| 

इसके अलावा अगर आप  अच्छा पढ़ा सकते हैं और घर बैठे   पढ़ाना चाहते हैं तो  जरूर पढ़ें :

 संबंधित लेख : घर बैठे ऑनलाइन कैसे पढ़ाएं

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

© 2022 Blog Adda News All Rights Reversed