जानिए facebook पर आपको किसने block किया है

कहीं आप इस बात को लेकर चिंतित तो नहीं कि किसी ने आपको facebook पर block कर दिया है। यदि ऐसा है तो यहां बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप उस व्यक्ति को ढूंढ सकते हैं जिसने आपको facebook पर block किया है। तो चलिए आपको बताते हैं जानिए facebook पर आपको किसने block किया है ? 

facebook-block-kaise-pata-kare


Facebook पर आपको किस ने block किया है ? 

यह वह सवाल है जो अक्सर  लोग हमसे पूछते रहते हैं और यह बिल्कुल स्वाभाविक सा भी है क्योंकि अक्सर आप के साथ ऐसा होते रहता है कि किसी ने आपको ब्लॉक किया पर आप पता नहीं लगा पा रहे, आखिर किसने हमें ब्लॉक कर दिया है ??? 

ध्यान रहे यहां मैं फेसबुक से संबंधित block के बारे में बताने वाला हूं अगर आप instagram से संबंधित कुछ जानना चाहते हैं, जैसे instagram पर followers कैसे बढ़ाएं, instagram पर likes कैसे बढ़ाएं तो आप हमारे पुराने blogs पढ़ सकते हैं।

सौभाग्यवश यहां बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप इसका पता आसानी से लगा सकते हैं कि facebook पर आपको किसने block किया है ?

कहीं ऐसा तो नहीं कि आपको आपके किसी खास दोस्त ने block कर दिया है और अब उसके पोस्ट आपके feed पर नहीं आने लगे हैं ।तो कोई बात नहीं हम आज आपको बताएंगे कि कैसे आप उसका पता आसानी से लगा सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप उस इंसान का पता लगा सकते हैं जिसने आपके साथ ऐसा किया है।

कैसे पता करें कि किसने हमें facebook पर block किया है

वैसे तो आप सीधे तरीके से देख सकते हैं कि आपको facebook पर किस ने block किया है और उसके लिए कुछ सूचक है जिसका हम प्रयोग करेंगे और पता करेंगे कि आपको  किस ने ब्लॉक किया है ।

इसके लिए सबसे पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप ब्लॉक हैं या अनफ्रेंड (हां यार दिल से बुरा लगता है)

क्या आप अभी भी उसे टैग कर पा रहे हैं जिसने आपको ब्लॉक किया है

सबसे पहले पता लगाते हैं क्या आप उसे अपने पोस्ट में टैग कर पा रहे हैं ? इसके लिए सबसे पहले चलिए एक बढ़िया सा मीम चुनते हैं और उसे अपने दोस्त को दिखाते हैं ऐसा करने के लिए हम उसे अपने पोस्ट में tag करेंगे या mention करेंगे , इससे जैसे ही आप पोस्ट करेंगे उसको notification जाएगा , अगर आप उसे आसानी से tag या mention कर पा रहे हैं तो आप ब्लॉक नहीं हैं ।

लेकिन अगर आप उसके द्वारा ब्लॉक कर दिए गए हैं तो आप उसे अपने पोस्ट में चाहे वह कोई meme हो या कोई photo post या उस के timeline पर कोई पोस्ट करना हो, आप नहीं कर पाएंगे । 

हां अगर आपको उसने unfriend कर दिया है तो आप उसे tag कर सकते हैं परंतु यह उसके facebook privacy settings पर निर्भर करता है कि वह आपको इसकी आजादी देता है या नहीं। 

Facebook search से कैसे पता करें कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है

चलिए सबसे पहले यह पता करते हैं कि क्या आप उस इंसान को search कर पा रहे हैं जिसने आपको ब्लॉक किया है ???

इसके लिए सबसे पहले अपने facebook account में जाएं sign in करें और search box खोलें और अपने उस दोस्त का नाम type करें जिसके बारे में आपको लगता है कि उसने आपको block कर दिया है । अगर आप अपने दोस्त को search कर पा रहे हैं तो आपको उसने ब्लॉक नहीं किया है हां ऐसा हो सकता है कि उसने आपको unfriend कर दिया हो ।

अगर आपको उसका profile photo दिख रहा है , जिसके बारे में आप खोजने कि कोशिश कर रहे हैं तो उस पर क्लिक करें । आप उसके प्रोफाइल को अगर आराम से देख पा रहे हैं तो यह निश्चित है कि आप ब्लॉक नहीं किए गए हैं , हां यह हो सकता है आप unfriend कर दिए गए हों ।

Mutual friend के प्रोफाइल से कैसे पता करें कि किसने आपको ब्लॉक किया है

इसके लिए आपको कुछ संकेतों पर गौर फरमाना होगा । इस के लिए सबसे आसान रहेगा यह है कि आप किसी अपने ऐसे friend के प्रोफाइल पर जाएं जो आप दोनों का mutual friend हो। वहां आप अपने मित्रों की एक mutual friend list देख पाएंगे, जहां आपको see all पर क्लिक करना है। 

आप उनके friend list को अगर scroll कर पा रहे हैं और उनका नाम और प्रोफाइल फोटो देख पा रहे हैं तो आप एक राहत की सांस ले सकते हैं क्योंकि आपको उसने फेसबुक पर ब्लॉक नहीं किया है ।

क्या Facebook पर ब्लॉक होने के बाद हम पिछले facebook message को पढ़ सकते हैं ?

आपको एक और तरकीब के बारे में बताना है कि कैसे पता करें कि आपने पहले जिसके साथ chat किया है उसने आपको ब्लॉक किया है या नहीं। याद करने की कोशिश कीजिए कि क्या कभी आपने उसके timeline पर कोई birthday wish या कुछ पोस्ट किया है। 

अगर आप उसे अभी भी देख पा रहे हैं तो सबसे पहले आपको उसकी प्रोफाइल फोटो पर देखना होगा अगर यह फिर भी दिख रहा है तो आप ब्लॉक नहीं किए गए हैं। हां अगर आपको उसके प्रोफाइल फोटो के बदले एक question mark या कोई अवतार दिख रहा है तो आप ब्लॉक हो चुके हैं ( उफ्फ ; फिर से तकलीफ)

क्या वह अभी भी आपके मैसेंजर पर मौजूद है जिसने आपको ब्लॉक किया है

जी हां अगर ऐसा है कि आपने जिस से कुछ दिन पहले facebook Messenger पर बातें की हों, उसका अगर जाना हो कि क्या उसने आपको फेसबुक पर ब्लॉक कर दिया है, तो यह एक अच्छा तरीका है।

इसके लिए सबसे पहले अपने messenger पर जाएं और See All in Messenger पर क्लिक करें। और सबसे पहले उसको खोजें जैसे आपने कुछ दिन पहले बात की है और आप पता करना चाहते हैं कि क्या उसने आपको ब्लॉक कर दिया है।

ऐसा करने के बाद अगर आपको उसने ब्लॉक कर दिया है तो आप उसके profile photo को नहीं देख पाएंगे, वह एक आउटलाइन में बदल जाएगा और ना ही आप उसके नाम को क्लिक कर उसके प्रोफाइल को देख पाएंगे।

अपनी दिल को अच्छे से तसल्ली देने के लिए आप उसे एक छोटा सा मैसेज तो भेज ही सकते हैं, अगर यह सफलतापूर्वक चला जाता है तो आप थोड़ी राहत की सांस ले सकते हैं वरना, ... हाए वही पुराना दर्द……

क्या facebook पर ब्लॉक होकर उसे किसी event में invite किया जा सकता है

लोग अक्सर फेसबुक पर दोस्तों से मुलाकात, किसी खास विषय पर चर्चा,  या किसी त्यौहार का एजेंडा बनाने के लिए events बनाते हैं। लेकिन अगर आप ब्लॉक कर दिए गए हैं आप उस खास आदमी को अपने event में शामिल नहीं कर पाएंगे।

किसी भी event के निर्माण के लिए Event>create event>create private event पर जाएं और वहां सारी जानकारियां को भरने के बाद आपको अपने दोस्तों को आमंत्रित करने को कहा जाएगा, वहां से अगर आप उसे आमंत्रित नहीं कर पा रहे हैं तो आप उसके द्वारा ब्लॉक कर दिए हैं।

ठीक उसी प्रकार आप उसे किसी page को join या like करने के लिए invite नहीं कर सकते हैं।

संबंधित लेख :- Instagram account delete कैसे करे

कैसे देखें कि facebook पर हमें किस ने ब्लॉक किया है

अगर आप 100 प्रतिशत सुनिश्चित करना चाहते हैं कि किसने आपको facebook पर block कर दिया है, तो इसके लिए तो आपको उस व्यक्ति से सीधे बात करनी होगी क्योंकि कोई और उपाय नहीं है।

हां इसके लिए कई विकल्प मौजूद है जिसकी मदद से आप क्या पता कर सकते हैं कि किसी ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं। इसके लिए आप अपने एक mutual friend की भी मदद ले सकते हैं।

क्या करें अगर हमें किसी ने फेसबुक पर ब्लॉक कर दिया है 

अगर आप इसका पता लगा चुके हैं कि आपको फेसबुक पर किस ने ब्लॉक किया है, और आप सोच रहे हैं कि आखिर इसका क्या किया जाए?? ऐसा जरूर हो सकता है आपको थोड़ी झुंझलाहट और गुस्सा सा लगे , और आप कुछ गलत कर बैठे ।

ज्यादातर मामलों में ऐसा देखा जाता है कि उसने अगर आपको ब्लॉक किया तो आप भी उसे ब्लॉक कर सकते हैं। परंतु मेरी सलाह माने तो एक बार उसे जरूर बात करके देखें, हां ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि कई बार गलतियों से भी ब्लॉक कर दिया जाता है और यहां पर निर्भर होता है कि आपको इसे किस तरीके से लेना है।

क्या हमें इसका चिंता करना चाहिए कि किसी ने हमें ब्लॉक कर दिया है ?

वैसे तो social media आपको दोस्तों से जुड़ने का एक नया नजरिया देती है यह आपको दुनिया से जोड़े रखती है। लेकिन यह कभी-कभी आपको डर का भी सामना करवा सकती है।

इसीलिए यह महत्वपूर्ण है कि खुद की निजता और महत्ता को priority देने की कोशिश करें।

आखिरकार :-

तो हमने आपको बताया कि अगर आपको किसी ने फेसबुक पर ब्लॉक कर दिया है, तो उसका आप कैसे पता लगा सकते हैं। आपको हमने कुछ तरीके बताएं जिसमें हमने इसे स्पष्ट किया। हमने आपको यह बताया कि ब्लॉक होने के बाद आपको क्या करना चाहिए । 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

© 2022 Blog Adda News All Rights Reversed