Instagram account delete कैसे करें

Instagram; आपको भी यह पता होगा कि यह आजकल कितना ज्यादा चर्चित हो गया है, आज करोड़ों लोग इससे जुड़ चुके हैं, इसके कई users हो गए हैं। तो एक बात तो लाजमी है कि अगर किसी भी plateform के users बढ़ते हैं तो घटते भी है, लोग अगर अपना अकाउंट बनाते हैं तो डिलीट भी करते हैं। तो इसी वजह से आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि  Instagram account delete कैसे करें । 

जैसा कि मैंने आपको अपने पिछले लेख में भी बताया था कि instgram की स्थापना Kevin Systrom और Mike Krieger  के द्वारा अक्टूबर 2010 में की गई थी और इसे Facebook Inc.  ने 2012 में 1 बिलियन डॉलर में इसे खरीद लिया था । Facebook द्वारा खरीदे जाने पर यह कम्पनी और भी ज्यादा विकसित होने लगी क्योंकि लोग आप अपने facebook और instagram account दोनों को attach कर सकते थे। 

इसी वजह से आज instagram के 1 बिलियन से ज्यादा active users हो गए हैं, और वही facebook के 2.85 बिलियन users हैं। वैसे तो इन आंकड़ों का हमारे विषय से कोई लेना देना नहीं है परंतु यह सब इसलिए बता रहा हूं, क्योंकि आपको पता चले अगर इतने सारे users हैं तो आपके privacy का सवाल तो बना रहता है , इसलिए हम आज आपको बताएंगे कि अगर आप instagram का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो  Instagram account delete कैसे करें ।

संबंधित लेख :- instagram पर likes कैसे बढ़ाएं

 Instagram account delete कैसे करें 

दोस्तों अगर आपने इंस्टाग्राम use किया होगा तो आपको जरूर पता होगा कि instagram पर account delete करना इतना आसान नहीं है, आपके log out मार देने बस से यह अकाउंट deactivate नहीं हो जाता ….

तो अब आप पूछोगे कि आखिर instagram account delete कैसे होता है, तो चलिए आपको बताते हैं :-

दरअसल instagram account में आप दो चीज कर सकते हैं :-

  1. Temporarily Disable
  2. Permanently Delete

जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना आप अपने instagram account को या तो temparory disable कर सकते है, या इसे permanently delete कर सकते हैं ।

तो पहले यह जान लेना जरूरी है कि आखिर temaprory disable और permanently delete होता क्या है??

दरअसल जब आप कुछ दिनों के लिए instagram का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने  instgram account को temparory disable कर सकते है, इससे आपका अकाउंट बस कुछ दिनों के लिए ही बंद होता है । आप निश्चित समय अवधि के बाद इसे फिर से खोल सकते हैं।

परंतु अगर आप अपने अकाउंट को पूरी तरीके से बंद करना चाहते है जिससे आप कभी उस अकाउंट को ना खोल पाए तो उसके लिए आपको अपने instgram account को permanentaly delete करना होगा । 

तो चलिए जानते है कि आखिर अपने instgram account को temparory disable और permanentaly delete कैसे करें:-

यह भी जानें :- instgram पर followers कैसे बढ़ाएं

Instgram account को Temparory Disable कैसे करें 

अगर आप अपने अकाउंट को बस कुछ दिनों के लिए बंद करना चाहते है तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है आप इसे टेम्पररी डिसेबल कर सकते हैं तो चलिए इसकी पूरी प्रक्रिया को जानते हैं:-

स्टेप 1 

सबसे पहले किसी भी web browser जैसे chrome, firefox, edge, ओपन करें ,और वहां सर्च करें instgram.com

स्टेप 2

अब आपके सामने instagram login के लिए एक पेज खुलेगा, जहां आपको अपने user ID और password डाल कर log in करना है।

स्टेप 3

Log In कर लेने के बाद आपको ऊपर कोने में अपने profile icon कर क्लिक करना है। उसपर क्लिक करने के बाद आपको profile का विकल्प दिखेगा, उस पर आपको बस क्लिक कर देना है।

स्टेप 4

आपके सामने आपका instagram profile खुल जाएगा , जहां आपको आपके username के बगल में Edit Profle का विकल्प आएगा , आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 5

अब सबसे नीचे आपको Temparory Disable Account का option दिखेगा। अब आपके सामने नया पेज खुलेगा, वहां आपको आपके account disable का कारण पूछा जाएगा , वहां आपको कोई एक reason चुन सकते है।

स्टेप 6

अब आपको अपना instagram account का password डाल कर submit कर देना है। आपका account temparory disable हो चुका है।

Instagram account permanently delete कैसे करें

Instagram Account को  Temparory Disable करने और Permanentaly Delete करने में बहुत ज्यादा अंतर है, इसमें ज्यादा झंझट नहीं है । बस आप नीचे दिए गए steps को follow कर अपने Instagram Account को Delete  कर सकते हैं 

स्टेप 1

इसमें आपको किसी WEB BROWSER पर जाकर LOGIN नहीं करना होता है, आपको एक खास Server जिसे Instagram Delete Server कहते है वहां जाना है ।

आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से सीधे वहां पहुंच सकते हैं। 

            Link to redirection :-(Click Here)

स्टेप 2

आपके link पर क्लिक करते ही आपके सामने एक login window खुलेगा, जहां आपको अपने username और password डाल कर login कर लेना है।

स्टेप 3

अब आपसे आपके Instagram Account delete करने का कारण पूछेगा वहां आपको कोई सटीक सा reason चुन लेना है। आपके कारण का चयन करते ही नीचे आपको आपका password पुनः डालने का विकल्प आएगा । वहां आपको आपका password डाल देना है। 

और delete बटन पर क्लिक कर दें। आपका account delete हो जाएगा।


 

चलते चलते

तो जैसा की आपने उपर जाना कि Instagram Account को delete कैसे करें। इसके दो विकल्प होते है, आप चाहे तो उनमें से कोई एक आजमा सकते हैं,और यह आप पर निर्भर करता है कि आपको क्या करना है। परंतु एक बात जान लें की अकाउंट को temparory disable करने के बाद आप इसे पुनः चालू कर सकते हैं, पर अगर आप instagram account को permanentaly delete  कर देते हैं तो आप चाह कर भी इसे चालू नहीं कर सकते । 

एक नज़र इधर भी


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

© 2022 Blog Adda News All Rights Reversed