Facebook profile lock कैसे करें | How to lock Facebook Profile

Facebook profile lock कैसे करें, how to lock facebook profileअगर आप यह जानने के लिए हमारा आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यह बिल्कुल आसान है। Facebook profile lock करने के कोई ज्यादा मेहनत मसक्कत करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब यह बहुत आसान सा तरीका हो गया है जिससे आप बस कुछ ही देर में अपने facebook profile lock कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिर Facebook profile lock कैसे करें।

facebook-profile-lock-kaise-kare

दरअसल Facebook Inc  ने 20 मई 2021 को Facebook profile lock feature लॉन्च किया । हालांकि यह फीचर खास कर उनके लिए है जो अपनी facebook profile को प्राइवेट रखना चाहते है और अपनी जानकारियों को सीमित रखना चाहते हैं । हालांकि पहले ऐसा कोई सुविधा फेसबुक में मौजूद नहीं था, जिसके वजह से कोई भी व्यक्ति किसी की भी प्रोफाइल देख सकता था, उसके द्वारा share की गई तस्वीरों को देख सकता था। 

इन्हीं सब कारणों से लोग इसका गलत इस्तेमाल भी करने लगे थे, जिससे Facebook के users में विश्वास की थोड़ी कमी आने लगी थी और सभी अपने गोपनीयता को लेकर चिंतित भी रहते थे। इसी वजह से फेसबुक ने यह  लॉन्च किया है, अब आप भी अपना facebook profile lock कर के लोगो से अपनी जानकारियां छुपा सकते हैं और साथ ही अपने गोपनीयता को नियंत्रित कर सकते हैं। 

अगर आपको facebook पर किसी block ने कर दिया है, और आप पता नहीं लगा पा रहे हैं कि आखिर आपको किसने block किया है, तो इसका पता आप आसानी से लगा सकते हैं.......(read more)

Facebook profile lock कैसे करें

दोस्तो अगर आप भी अपना facebook profile lock कर ना चाहते हैं और परेशान हैं की आखिर अपना facebook profile lock कैसे करें, तो इसे नीचे दिए स्टेप्स के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं , और इससे आपके प्रोफाइल पर कोई भी खतरा नहीं रहेगा एवम् इससे आपके friends  के अलावा कोई आपकी प्रोफाइल को नहीं देख पाएगा । 

  • सबसे पहले facebook app  खोल लें या Facebook.com पर जाएं |

  • अपने प्रोफाइल पर जाएं ।

  • अपने प्रोफाइल के बगल में बने 3 लाइन वाले बटन पर क्लिक करें

  • नीचे से Lock Profile को चुनें ।

  • आपके सामने फिर से उसे कन्फर्म करने के लिए पूछा जाएगा , फिर से उसे कन्फर्म कर दें।

  • अब आपका प्रोफाइल लॉक हो जाएगा।

Facebook profile lock  के फायदे

जब आप अपना facebook profile lock कर देते हैं तो निम्नलिखित बातें आपके प्रोफाइल पर लागू हो जाती है, जो आपके profile को बेहतर सुरक्षा प्रदान करती है :

🔰 आपके post और photos को बस आपके friends  देख सकते हैं।

🔰 आपके प्रोफाइल फोटो का full screen size केवल आपके friends  देख सकते हैं।

🔰 अगर आप यह सोच रहे हैं कि profile lock करने से पहले जो पोस्ट आपने public mode में  किए थे, उसका क्या ? तो वो सारे आपके पोस्ट स्वतः ही public से friends हो जाएंगे ।

🔰 आपके profile और about के कुछ हिस्से ही लोग देख पाएंगे ।

🔰 आपके stories को केवल आपके दोस्त ही देख पाएंगे।

🔰 Profile review और tag review स्वताह ही ऑन हो जाएंगे ।

🔰 अब आपके सारे नए पोस्ट only friends mode में शेयर होंगे।

थोडा हटके : Instagram account delete कैसे करें

Facebook profile unlock कैसे करें

अगर आप अपना facebook profile lock कर देते हैं तो आप जान ही गए होंगे कि आपके प्रोफाइल के साथ क्या क्या हो सकता है, तो कहीं अगर आपका मन बदल जाए और आप अपने facebook profile  को पुनः अनलॉक करना चाहे तो उसे भी नीचे दिए गए स्टेप्स के माध्यम से आप कर सकते हैं :

➤सबसे पहले facebook.com से या Facebook app से अपना प्रोफाइल खोल लें।

➤ अब your profile is locked विकल्प का चयन करें ।

➤ वहां से unlock पर क्लिक करें।

➤ पुनः आप unlock your profile को चुनें।

➤ OK से इसकी पुष्टि कर लें, आपका प्रोफाइल अनलॉक हो गया है।


आप चाहे तो इसके अलावा settings से भी अपने profile को unlock कर सकते हैं :


➧ सबसे पहले facebook पर जाएं।

➧ वहां से settings पर जाएं

➧ उसके बाद Audience and Visibility विकल्प का चयन करें। 

➧ अब आपके सामने Profile Locking आएगा, उस पर क्लिक करें।

➧ Unlock पर क्लिक करें।

➧ एक बार फिर से उसे कन्फर्म करें।

➧ पूर्व की तरह ही OK से इसकी पुष्टि कर दें । 

Facebook profile unlock के बाद

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि facebook profile lock कर देने के बाद अगर आप वापस उसे अनलॉक कर देते हैं तो क्या होगा ? तो आपको बता दें कि अनलॉक करने के बाद आपके फेसबुक प्रोफ़ाइल की settings फिर से वापस पुरानी जैसी हो जाएगी जैसा आपने लॉक करने से पूर्व किया था। आपके सारे पुराने पोस्ट जो लॉक करने से पूर्व public थे वापस से public हो जाएंगे । अब आपके सारे पोस्ट और प्रोफाइल फोटो सार्वजनिक हो जाएंगे। 

चलते चलते

अगर आप चाहे तो अपने facebook profile को लॉक कर सकते हैं और वापस उसे अनलॉक भी कर सकते हैं, इससे आपके अकाउंट पर कोई असर नहीं पड़ता है। Facebook ने लिमिट को लेकर अभी तक ऐसी कोई पुष्टि नहीं की है कि आप बस इतना बार ही ऐसा कर सकते हैं। उम्मीद है कि अब आपके मन में facebook profile lock कैसे करें से संबंधित कोई प्रश्न नहीं होगा ।


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

© 2022 Blog Adda News All Rights Reversed