मोबाइल फोन में फोटो का साइज कम कैसे करें

आप भी आए दिनों फॉर्म्स भरते रहते हैं, क्या आप भी फॉर्म्स को भरते वक्त फोटो अपलोड में होने वाली समस्याओं से जूझते रहते हैं। ऐसा सबके साथ हो सकता है, क्योंकि यह है ही इतना पेचीदा । सभी साइट्स कि अलग अलग image resolution capability होती है। तो अगर आप अपना फॉर्म्स कंप्यूटर या लैपटॉप पर भर रहे होते हैं तो आप इसे आसानी से कर लेते हैं, परंतु अगर आप अपने मोबाइल फोन से कोई भी फार्म भर रहे हैं तो कैसे करे। तो हम आज आपको बताएंगे कि आखिर मोबाइल फोन में फोटो का साइज कम कैसे करें How to compress image in Hindi ।

reduce-image-size-in-phone

दोस्तो वैसे तो दुनिया बहुत बदल चुकी है, प्रोद्योगिकी इतनी विकसित हो गई है कि अब लोग खुद से सब कुछ कर सकते हैं परंतु मोबाइल में माने तो यह करना थोड़ा कठिन है, इसके कई और भी तरीके है पर मै आपको वह तरीका बताऊंगा जो बिल्कुल आसान है और उसके लिए बार बार आपको कोई साइट पर जाने की जरूरत है।

फोटो का साइज कम करना या फोटो को compress करना दोनों एक ही बात है दोनों में कोई अंतर नहीं है। अगर आप अपने फोटो के साइज को कम करना चाहते हैं तो आप अपने फोटो को compress करना चाहते हैं। 

कभी कभी आपने देखा होगा जब आप फोटो के साइज को कम करते हैं तो आपके फोटो कि quality भी घट जाती है और फोटो थोड़ी धुंधली सी दिखने लगती है। तो आप सोचते होंगे यार क्यों ना ऐसा हो कि हैं फोटो के साइज को भी कम कर दे और उसकी quality भी ना घटे। 

फोटो कि quality घटना उस प्लेटफार्म का दोष हो सकता है जहां आप अपना फोटो का साइज कम कर रहे हैं या उसे compress कर रहे हों , तो कैसे इससे निजात पाएं।

मैं आज आपको एक ऐसे ऐप के बारे में बताऊंगा जहां से आप अपने फोटो के साइज को कम भी के सकते हैं और उसके quality पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा ।

अरे ज्यादा हैरान होने की बात नहीं है क्योंकि अगर आप यह सोच रहे हैं कि ऐसा तो बहुत सारे ऐप्स पर होता है, परंतु यकीन मानिए हम जिस ऐप के बारे में आपको बताएंगे, वह पूरी तरह कारगर है और काफी कम स्टोरेज का जिसे आप आसानी से किसी भी स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं। आप एक शिक्षक हैं और घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से बढ़ाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो जरूर पढ़ें :

संबंधित लेख : घर बैठे ऑनलाइन कैसे पढ़ाएं

तो आपके धैर्य की अग्नपरीक्षा ना लेते हुए आपको बता ही देते हैं की आखिर वह कौनसा ऐप है जिससे आप अपने फोटो के साइज को काम या compress कर सकते है।

Best Photo Compressor App in Hindi

यह अभी playstore पर उपलब्ध सबसे चर्चित photo compressor app है, क्योंकि इसके फीचर्स काफी अच्छे हैं और यह अच्छा रिजल्ट भी देता है। वह ऐप है : Photo Compress and Resize

जी हां हम आज आपको इसी के बारे में बताएंगे, अगर आप इसे पहले से इस्तेमाल करते हैं फिर तो आप इसकी खूबी से अच्छी तरह परिचित होंगे अगर नहीं तो इसका इस्तेमाल जरूर करें ।

दरअसल यह एक कंप्रेस और फोटो के साइज को बदलने वाला ऐप है जो आपको आपके फोटो कि shape बदलने में मदद करता है।

Photo Compress & Resize आपकी image के साइज या रिज़ॉल्यूशन को जल्दी से कम करने में आपकी मदद करता है। Quality और size में सही संतुलन के साथ आप यहां अपने images को अनुकूलित कर सकते हैं। Lit Photo के मदद से भी आप images को क्रॉप और घुमा भी सकते हैं।

Photo Compress & Resize App आपकी तस्वीरों के फ़ाइल साइज को कम करने के लिए smart lossy compression techniques का उपयोग करता है। आप अगर चाहे तो images में रंगों की संख्या को चुनिंदा रूप से कम करके, बाइट्स को बचा सकते हैं । वैसे तो इसका प्रभाव लगभग invisible रहता है लेकिन यह फ़ाइल साइज में बहुत बड़ा अंतर डालता है।

इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि आपके द्वारा compress किए हुए images को मैन्युअल रूप से save करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे automatic रूप से 'LitPhoto' नामक एक अलग फ़ोल्डर में save कीए जाते हैं और बिल्ड-इन गैलरी ऐप के माध्यम से आपके गैलरी में आते हैं। तो अगर कुल मिलाकर कहें तो यदि आप image का आकार जल्दी से कम करना चाहते हैं, तो यह एक शानदार विकल्प है ।

इन सब के अलावा आप यहां से क्रॉप और रोटेट जैसे फीचर्स का भी उपयोग कर सकते हैं और अपनी तस्वीर को बेहतर ढंग से customise करने के लिए उपलब्ध कई तरह के ratio का भी चयन कर सकते हैं। आप चाहे तो images के लिए बॉर्डर का भी चयन कर सकते है।

Photo Compressor से फोटो का साइज कम कैसे करें

आपको कुछ नहीं करना आपको बस नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से इस ऐप को डाउनलोड कर लेना है अगर आप चाहें तो प्ले स्टोर पर Photo Compressor सर्च करके भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं परंतु वहां जाकर कोई दिक्कत ना हो इसीलिए आप चाहे तो नीचे से सीधे वहां पहुंच सकते हैं।

आपको बस इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद अपना फोटो लोड कर उसका वह साइज डालना है जो आप बनाना चाहते हैं और compress पर क्लिक कर देना है आपका फोटो बनकर तैयार हो जाएगा। 

Photo Compressor App Download

इस ऐप का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री है आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से इसे आसानी से प्ले स्टोर पर पहुंचकर डाउनलोड कर सकते हैं ।

Download Link : Click to Download

चलते चलते

वैसे तो Play Store पर बहुत सारे सांप मौजूद है मोबाइल फोन में फोटो का साइज कम कैसे करें के लिए परंतु इसका इस्तेमाल आजकल सबसे ज्यादा किया जाता है क्योंकि यह आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है और इसमे ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता।

थोड़ा हट के : गूगल मीट में डाटा यूज़ को कम कैसे करें


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

© 2022 Blog Adda News All Rights Reversed