optometry course details in hindi | Ophthalmology क्या है

आज हम जानने जा रहे हैं optometry course details in hindi, इसमें हम जानेंगे कि optometry कैसे करें।

चिकित्सा क्षेत्र अवसरों के लिहाज से हमेशा विस्तार करने वाला क्षेत्र है। इसकी एक प्रमुख शाखा है नेत्र विज्ञान यानी Ophthalmology। 

चांद पर कौन-कौन गया है

आंकडे कहते हैं कि भारत में प्रति दो लाख लोगों पर एक Ophthalmologist है। यानी विशेषज्ञों की भारी कमी है। इस क्षेत्र में नौकरी के साथ ही स्वतंत्र काम करने तक के मौके भी मिलते हैं।

optometry काउंसिल ऑफ इंडिया के अनुसार भारत में -450 मिलियन से ज्यादा लोगों को चश्मे की जरूरत है और इस समय प्रति दो लाख लोगों पर एक Ophthalmologist ही है। 

वहीं Ophthalmology के विशेषज्ञों के लिए 2029 तक बड़ी संख्या में नए अवसरों के आने की संभावना देखी जा रही है। भारत में Ophthalmology का क्षेत्र प्रति वर्ष 7 फीसदी की दर से आगे बढ़ रहा है। 

इसलिए मेडिकल फील्ड से जुड़े इस क्षेत्र में अपने लिए अवसर की संभावनाएं देखना एक सुनिश्चित और संभावनापूर्ण करियर माना जाएगा। 

"Ophthalmology kya hai" written on white screen with the site URL

optometry क्या है ? 

इस क्षेत्र में Ophthalmologist एक डॉक्टर होता है, जो आंखों और दृष्टि से जुड़ी बीमारियों, समस्याओं को सर्जरी, थेरेपी व दवाओं आदि के माध्यम से सही करने का विशेषज्ञ होता है .

Optometry एक वैज्ञानिक और वैश्विक स्तर पर काम करने वाले विज्ञान है, जो आपके नजरों की स्थिति को परीक्षित करता है और समस्याओं को ठीक करने के लिए समाधान प्रदान करता है। 

Optometrist आपके आँखों को परीक्षित करते हैं, आपके आँखों की स्थिति को स्वच्छ करते हैं, आँखों के कुछ समस्याओं को ठीक करते हैं, आँखों के कुछ समस्याओं को ठीक करते हैं, आँखों के समस्याओं से बचाव के उपाय प्रदान करते हैं, आँखों के समस्याओं को ठीक करते हैं, आँखों के समस्याओं को ठीक करते हैं, आँखों के समस्याओं को ठीक करते हैं।

 वहीं Ophthalmology असिस्टेंट व optometrist सहायक सेवाओं और तकनीक में प्रवीण होते हैं और आंखों की प्रारंभिक चिकित्सा से संबंधित कार्य में प्रशिक्षित होते हैं। 

optometrist और Ophthalmology असिस्टेंट मेडिकल डॉक्टर नहीं होते। optometrist आंखों की असामान्यताओं को दूर करने के लिए विभिन्न विजन थैरेपियों का प्रयोग करता है और आंखों के लिए दवाएं लिख सकता है।

Defintion of Media

optometry कोर्स कैसे करें 

छात्र MBBS पूरा करने के बाद मास्टर डिग्री कोर्स के लिए Ophthalmology में विशेषज्ञता का विकल्प चुनते हैं। 

इसमें रेटिना संबंधी विशेषज्ञताएं, जैसे कैटरेक्ट, वाइट्रिओरेटिना, ग्लूकोमा आदि आगे के ज्यादा डिमांड वाले स्पेशलाइजेशन हैं। 

Optometry कोर्स करने के लिए, आपको सबसे पहले स्नातक स्तर के कक्षा में पूर्ण किया होना चाहिए। स्नातक स्तर के कक्षा के बाद, आपको एक Optometry कोर्स के लिए आवेदन करना होगा। कुछ स्थानों पर, आपको एक परीक्षा के साथ आवेदन करना होगा, जैसे कि एक सामान्य परीक्षा (OAT) या स्वास्थ्य सेवा परीक्षा (HSPT)।

सभी Optometry कोर्स के लिए कुछ सामान्य प्रवणता की आवश्यकता होती है, जैसे कि स्वास्थ्य सेवा परीक्षा, कुछ सामान्य विज्ञान के पाठ्यक्रम, और सम्बन्धित क्षेत्र की परीक्षा। कुछ कोर्स को करने के लिए कुछ अतिरिक्त आवश्यकता हो सकती है, 

एमबीबीएस के कोर्स के लिए नीट या एम्स आदि की अखिल भारतीय, मेडिकल प्रवेश परीक्षाएं राह बनाती हैं। इसके बाद आप एमएस (मास्टर ऑफ सर्जरी) जैसे प्रतिष्ठित डिग्री कोर्स कर सकते हैं।

वहीं optometrist के रूप में करियर बनाने के लिए बैचलर ऑफ क्लिनिकल ऑप्टोमीट्री का कोर्स करना आवश्यक है। 

optometry course करने के लिए भौतिकी, रसायन, गणित अथवा जीवविज्ञान तथा अंग्रेजी में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। 

इस चार वर्षीय पाठ्यक्रम के बाद के एक साल में इंटर्नशिप कराई जाती है। ऑप्टोमेट्री का डिप्लोमा कोर्स भी उपलब्ध है। 

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाएं

optometry course कोर्स में प्रवेश हेतु विज्ञान विषयों से बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इस कोर्स की अवधि दो वर्ष है

Bachelor of Optometry  (बीऑप्टो), B.Sc in Optometry , M.Sc in optometry और Ph.d in Optometry के विकल्प भी हैं। 

optometry course कहां से करें

Ophthalmology में कैटरैक्ट स्पेशलिस्ट या सर्जन, कॉर्निया स्पेशलिस्ट, न्यूरोऑप्थल्मोलॉजी स्पेशलिस्ट, पीडियाट्रिक Ophthalmology, ऑक्यूलर इम्यूनोलॉजी स्पेशलिस्ट, ऑक्यूलोप्लास्टिक्स यों स्पेशलिस्ट आदि के विशेषज्ञता पद होते हैं। 

Ophthalmologist के रूप में Ophthalmology स्पेशलिस्ट या Ophthalmology के सीनियर स्पेशलिस्ट के पद के लिए संघ लोक आयोग सेवा द्वारा आयोजित संयुक्त चिकित्सा सेवा प्रवेश परीक्षा में भी आवेदन कर सकते हैं। 

इसी तरह राज्यों की भी परीक्षाएं होती हैं। आपको इनके माध्यम से सरकारी अस्पतालों में बतौर नेत्र रोग विशेषज्ञ काम करने का मौका मिलेगा।

इसके अलावा आप भारतीय सेना, वायु सेना या नौसेना में भी Ophthalmology विशेषज्ञ के रूप में डिफेंस सर्विसेज का हिस्सा बन सकते हैं। 

Ophthalmology में डिप्लोमा कोर्स करने के बाद युवा सरकारी या प्राइवेट दोनों तरह के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। 

नेत्र रोग विशेषज्ञों की सरकारी और निजी क्षेत्रों के साथ ही ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ब्रिटेन और खाड़ी के विभिन्न देशों में भारी मांग है।

नेत्र चिकित्सा में प्रारंभिक चिकत्सा के क्षेत्र में भी कई मौके खुलते हैं। optometry के लिए अस्पतालों और क्लिनिक्स में मौके खुलते हैं। 

यहां नेत्र रोग चिकित्सा और सहायक चिकित्सा के जानकारों की आवश्यकता होती है। ऐसे प्रोफेशनल्स निजी हॉस्पिटल्स, नर्सिंग होम्स, आई क्लीनिक्स, लेजर आई ਤੀ सर्जरी क्लीनिक्स, डायग्नॉस्टिक सेंटर्स आदि में अपने लिए अवसर पा सकते हैं। 

लेंस मैन्युफैक्चरिंग में जा सकते हैं या लेंस इंडस्ट्री का हिस्सा बन सकते हैं। टीचिंग करियर भी उनके लिए खुला होता है और शोध 1 क्षेत्रों में काम कर सकते हैं। 

यह ऐसा क्षेत्र हैं, जहां यदि चाहें तो स्वतंत्र रूप से बतौर आई स्पेशलिस्ट या ऑप्टिक्स के क्षेत्र में काम किया जा सकता है। 

यह एक गतिशील तथा चुनौतीपूर्ण करियर है, जो व्यक्तिगत विकास तथा सामाजिक सम्मान के साथ-साथ असीमित अवसर प्रदान करता है।

optometry course से कितना कमा सकते हैं ?

Optometry कोर्स के बाद कैसे कमाई को सम्बोधित करें, यह अधिकतर कुछ कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपके काम की स्थान, अपने अनुभव, आपकी कुल सेवा की अवधि, आपके प्रतिष्ठान की स्थिति आदि।

अधिकांश स्थानों पर, एक Optometrist कमाई के साथ काम कर सकते हैं कि वे करीब $100,000 से $150,000 प्रति वर्ष कमा सकते हैं। यह अधिकतर कुछ कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपके काम की स्थान, अपने अनुभव, आपकी कुल सेवा की अवधि, आपके प्रतिष्ठान की स्थिति आदि।

एक चिकित्सक के लिए आय की कोई सीमा नहीं होती। 

Ophthalmologist सरकारी अस्पतालों में 75 हजार - रुपये प्रतिमाह तक कमा सकते हैं। वहीं निजी अस्पताल भी अच्छा पैकेज देते हैं। 

प्रोफेशनल ऑप्थैल्मिक ऑप्टिक्स एक्सपर्ट को शुरुआत में करीब 20 से 25 हजार रुपए मासिक वेतन मिलता है।

Best Institutues for Optometry course in India 

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ

© 2022 Blog Adda News All Rights Reversed