YouTube पर subscribers कैसे बढ़ाएं

YouTube पर subscribers कैसे बढ़ाएं, Youtube पर ज्यादा subscribers कैसे लाएं, तथा YouTube से संबंधित हम अन्य विषयों पर आज बात करने जा रहे हैं। 

सबसे पहली बात तो यह कि जब हम YouTube पर subscribers बनाने की बात करते हैं, तो जो सबसे पहला और महत्वपूर्ण कदम होता है वह है video और content  की quality .

यह भी जाने : रेफरल कोड क्या होता है

जब हम इन विषयों पर बात कर लेते हैं, और अपना Youtube चैनल शुरू कर देते हैं तो, सबसे पहले हमारे बीच यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाने की बात आती है। 

क्योंकि सब्सक्राइब के बिना, अपना तो यूट्यूब पर ज्यादा पॉपुलर हो सकते हैं और ना ही यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। 

तो अगर आप एक यूट्यूब पर है, और यूट्यूब पर नए हैं और  यूट्यूब पर subscribers बढ़ाना  चाहते है तो आपको आज का यह आर्टिकल बहुत ही फायदेमंद होने वाला है, क्योकि इस आर्टिकल में हम शुरुआत से लेकर बड़े स्तर तक जाने वाले हैं। 

आखिर चलिए जानते है  YouTube पर subscribers बढ़ाने के लिए किन-किन स्टेप्स को फोलो किया जाता है जिससे आपको जल्द से जल्द ज्यादा audience तक reach बन सके।  

Youtube पर subscribe बढ़ाने के टिप्स 

YouTube Subscribers increase written in hindi with black and white youtube logo and subscribe icon

1. Publish Quality Content

आज यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जहाँ रोज करोड़ों वीडिओज़ बनाये जाते है और अपलोड किये जाते हैं, और इस भीड़ में अगर आप अपने video के content को आम  रखते है तो आपको फायदा नहीं  है। 

YouTube पर subscribers बढाने के लिए सबसे पहले आपको  पहले अपने कंटेंट के quality को अच्छा रखना होगा , मतलब यह की आप जिस भी विषय पर video बना रहे है, उसपर औरों से बेहतर video देने का प्रयास करें। 

अपने कटेंट के क्वालिटी को बेहतर बनने के लिए आप अपने विषय से संबंधित अन्य youtubers द्वारा बनाये गए videos  को जरूर देखे, ताकि आप को अपने वीडियो में बेहतर कंटेंट देने में मदद मिल सके। 

WhatsApp पर अपना Last Seen कैसे छुपाएं 

साथ ही साथ आपको आपके वीडियो के कंटेंट के लिए अच्छा reference भी मिलता है ।

तो इस तरह से हम एक निष्कर्ष पर पहुंच कर कह सकते हैं कि आप अपने यूट्यूब चैनल पर quality content डालकर subscribers बढ़ा सकते हैं।

2. Attractive Thumbnail 

आपने कहीं ना कहीं सुना तो जरूर होगा की Fisrt Impression is the Last impression, जी हां यह बात बहुत हद तक सही है, और Youtube पर subscibers बढ़ाने के लिए यह बात बहुत सटीक लागू होते हैं।

क्योंकि जब भी कोई विजिटर या यूं कहें तो आप ही Youtube पर किसी वीडियो को देखने जाते हैं, तो सबसे पहले आप उसके Thumbnail को देखते हैं ।

और जैसे ही आपको उस वीडियो का Thumbnail आकर्षक दिखता है, तो आपको उस वीडियो को देखने की ललक बढ़ जाती है ।

इसीलिए यह आवश्यक हो जाता है कि आप अपने यूट्यूब वीडियो के लिए  एक बढ़िया सा Thumbnail का चुनाव करें जो लोगों को आकर्षित करें ।

इस तरह से हम कह सकते हैं कि Youtube Thumbnail भी YouTube पर subscribers बढ़ाने का बहुत महत्वपूर्ण कदम होता है  .

एक बार फिर हम यह कह सकते हैं कि अगर आप YouTube पर subscribers बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने यूट्यूब चैनल के हर एक वीडियो का Thumbnail आकर्षक और स्पष्ट रखना पड़ेगा। 

YouTube Thumbnail कैसे बनाएं 

3. Professional Edit

आजकल यूट्यूब पर वीडियो तो हर कोई बनाता है, पर उनमें से कुछ एक ही अच्छा यूट्यूब पर बन पाते हैं, इसकी सबसे बड़ी वजह है : Professionality

यूट्यूब पर वीडियो बनाना और उसे अपलोड करना कोई बड़ी बात नहीं होती,  परंतु उन videos के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना बहुत बड़ी बात होती है .

आप को यह बात पता होगी या बता दूँ कि आपके Youtube चैनल पर बस views आने ही काफी नहीं होते, बल्कि किसी भी YouTube Channel पर views उतने ही matter करते हैं जितना कि watch hour .

जी हां, अगर आप का वीडियो अच्छा रहता है; आपका वीडियो Professionaly Edited रहता है, तभी आप अपने viewers को ज्यादा देर तक अपने video पर बनाए रख सकते हैं। 

नहीं तो, इन सब के विपरीत अगर आप का वीडियो अच्छी तरीके से edit किया हुआ नहीं है तो, लोग इसे ज्यादा देर देख ना पसंद नहीं करते और थोड़े ही देर में वीडियो को बंद कर देते हैं। 

हालांकि इससे आपके वीडियो पर view तो आ जाते हैं पर आपके चैनल पर watch hours नहीं मिलते, जो की आपके चैनल के monetization के लिए सबसे जरूरी है। 

इसलिए हम कह सकते हैं कि अपने वीडियो को Professional Edit करके आप Youtube पर subscribers बढ़ा सकते हैं।

4. Follow Trends 

सुर्खियां बटोरना कौन नही चाहता, और जब इसमें बात आए YouTubers और Bloggers की, तो इसमें तो वो सबसे आगे रहा करते हैं।

इसलिए आप अपने चैनल पर Trending Topics पर अवश्य वीडियो अपलोड करें, इससे आपको लोगों तक पहुंचने में अधिक से अधिक मदद मिलती है।

आप Trending Topics का पता लगाने के लिए एक बहुत ही चर्चित और विश्वसनीय टूल Google Trends का इस्तेमाल कर सकते है ।

इस टूल का इस्तेमाल कर सभी खास जगहों के लिए भी trends का पता लगाया जा सकता है।

इस तरह से हम कह सकते हैं कि अगर हम Trends को फॉलो कर विडियोज बनाएं तो हमारे channel का ग्रोथ बढ़ता है। 

यानी कि एक बार फिर से हम यह कह सकते हैं कि Google Trends भी Youtube पर Subscribers बढ़ाने का एक बहुत महत्वपूर्ण द्योतक है।

FM Whatsapp डाउनलोड कैसे करें 

5. Social Share

ऊपर बताए गए चार कारणों को जानने के बाद एक बहुत बड़ा कारण है जो कि बहुत जरूरी होता है, वह है Social Share.

यू कहे तो जब आप कोई नया काम शुरू करते है, तो उसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने का सबसे बड़ा और आसान तरीका है : प्रचार प्रसार

जी हां, जब आप अपने youtube channel के बारे में अपने दोस्तो और रिश्तेदारों के साथ साझा करते है, तो आपका चैनल उनके माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचता है।

यह शुरुआत के दिनों में बहुत आवश्यक कदम होता है, क्योंकि शुरुआत के दिन में आपके दोस्त और रिश्तेदार आपके चैनल के ग्रोथ में महती भूमिका निभाता है।

इन सब के अलावा आप Facebook - Instagram जैसे सभी Social Media Plateform पर भिन्न भिन्न ग्रुप्स और पेज में शेयर करना ना भूलें।

इस तरह से हम कह सकते हैं कि Social Share भी आपके Youtube पर subscribers बढ़ाने का एक आवश्यक कदम है।

6. On-Page SEO

SEO अर्थात SEARCH ENGINE OPTIMIZATION, जिसका किसी भी सर्च इंजन में बहुत योगदान होता है।

जब आप किसी भी सर्च इंजन में कुछ भी सर्च करते है और आपके सामने जितने भी results आते है, वो सभी SEO की ही देन है।

यानी की हम यूँ कहें तो हम किसी भी search engine मैं कुछ भी type करते हैं, और उसके बाद जो भी रिजल्ट हमारे सामने आता है वह सब Search Engine Optimization की ही देन है। 

इसीलिए आप जब भी यूट्यूब पर वीडियो बनाएं और उसे अपलोड करें, तो अपलोड करते समय हमें कुछ बातो का खास ध्यान रखना पड्ता है, जिसके बारे में हमने नीचे बताया है : -

1. Attractive Intro 

जी हां जब हम अपनी वीडियो बनाते हैं, तो हमें उसमे edit की जरूरत होती है, इसलिए हमें अपने विडिओ में Attractiv Intro देना चाहिए, ताकि हमारा विडिओ professional लगे। 

आप अपने चैनल के intro बनाने के लिए कई free of cost टूल्स का इस्तेमाल  कर सकते हैं। जिसके बारे में हमने निचे बताया है : -

1.Randerforest Intro Maker

2. Canva Intro Maker 

3. VideoBolt Intro Maker

5. Invideo.io

आप ऊपर दिए गए टूल्स का इस्तेमाल कर अपना अच्छा सा अपने चैनल का  Attractive Intro बना  सकते हैं , जो  कि आपके YouTube पर subscribers  बढ़ाने में अच्छी भूमिका निभाता है।  

2. Use Hashtags :

जब भी हम youtube पर video  विडिओ डालते है उसका हैं, तो हमें अपलोड करते समय सबसे जरूरी चीज जो की upload करनी होती है, वह है Description 

और Description में क्या लिखना है,यह सबसे जरजरूरी होता है।  आपने बहुत सारे videos में देखा होगा की Description तो काफी लम्बा चौड़ा लिखते हैं, परन्तु फिर भी उससे कोई भी फर्क देखने को नहीं मिलता है। 

अब आप कहेंगे कि भाई आखिर इस बात का फिर क्या मतलब  बनता है, तो मैं आपको बता दूँ कि Description का लम्बा चौड़ा होना जरूरी नहीं है, जो जरूरी है वह की उसमें मौजूद Content .

आप डिस्क्रिप्शन में Hashtags का इस्तेमाल जरूर से जरूर करे, पर एक बात का ध्यान हमेशा रखें कि वैसे hastags का इस्तेमाल करें जो की आपके विडिओ के  लिए Relevant हो। 

इस तरह से आप Trending Hashtags का इस्तेमाल कर अपने videos को ज्यादा लोगों तक पंहुचा कर अपने Youtube channel पर subscribers बढ़ा सकते हैं। 

Subscribers Booster Apps :-

ऊपर बताए गए कारणों को जानने के बाद, आपको कुछ ऐसे एप्स के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल कर आप अपने Youtube Channel पर अच्छा खासा subscribers प्राप्त कर सकते हैं .

हमने नीचे कुछ एप्स के बारे में बताए है जो कि आपको आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बनाने के काम आ सकते हैं :-

1.SubsBooster :-

दरअसल यह ऐप अपने उपयोगकर्ताओं के लिए दुनिया भर में वास्तविक लोगों के लिए यूट्यूब चैनल और वीडियो को बढ़ावा देने के लिए एक समुदाय बनाता है .

इस ऐप के माध्यम से आप अपने चैनल को Share करके, अपने चैनल के लिए वास्तविक ग्राहक, विचार और पसंद आसानी से मिल जाएंगे। 

यदि आप अधिक सब्सक्राइबर प्राप्त करके अपना वायरल चैनल बनाने के लिए वायरल वीडियो बूस्टर की तलाश कर रहे हैं, तो SubsBooster सब्सक्राइबर, व्यू और लाइक ऐप आपके वीडियो चैनल के लिए सब्सक्राइबर संख्या बढ़ाने के आपके मिशन को सफल बनाने में एक बड़ा योगदान देने जा रहा है। ️

यह वायरल चैनल मार्केटिंग ऐप वास्तव में कुशल और उपयोग में आसान है, और आपको इसके तरीकों का पता लगाने में कोई परेशानी नहीं होगी। 

सब्सक्रिप्शन वायरल चैनल मार्केटिंग ऐप के माध्यम से आपको अपने वीडियो पर पहले से कहीं अधिक दृश्य और पसंद मिलेंगे, और आपको अब Payment किए गए प्रचारों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा, क्योंकि यह Channel Advertisement आपको इतने नए ग्राहक अर्जित करेगा, कि आपका चैनल पहले से कहीं ज्यादा तेजी से बढ़ेगा।

आप बहुत आसानी से मुफ्त में सब्सक्राइबर प्राप्त कर सकते हैं, और यदि आप अधिक व्यू और लाइक के साथ अपने चैनल को तेजी से बढ़ाने के लिए सब्सक्राइबर हासिल करने के लिए एक फ्री सब्सक्राइबर ऐप की तलाश कर रहे हैं, तो यह सब 4 सब ऐप आपके लिए बिल्कुल सही है। 

2. YtPlus

जब आप YTpals पर जाते हैं, तो शीर्ष हेडर मेनू में “लॉगिन/रजिस्टर” लिंक पर क्लिक करें। फिर आपको अपने Google (यूट्यूब) खाते में लॉग इन करना होगा। 

एक बार जब आप अपने खाते में लॉग इन करते हैं, तो बस ऐप अनुमतियां स्वीकार करें और आपको अपने सदस्य के पोर्टल पर निर्देशित किया जाएगा।

 कृपया ध्यान दें: यह आपकी लॉगिन जानकारी प्राप्त नहीं करते हैं या आपके YouTube खाते तक कोई पहुंच नहीं रखते हैं। 

आपका खाता YTpals या किसी अन्य पक्ष द्वारा एक्सेस प्राप्त करने की चिंता किए बिना सुरक्षित रूप से YTpals का उपयोग कर सकता है। 

जब आप सदस्य के पोर्टल में होते हैं, तो आपको 4 YTpals योजनाएँ प्रस्तुत की जाती हैं, जिनमें बेसिक, स्टार्टर (सबसे लोकप्रिय), एंटरप्राइज और सेलिब्रिटी शामिल हैं। 

आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के आधार पर, आप नि:शुल्क योजना के साथ जाने का निर्णय ले सकते हैं या एक छोटे मासिक शुल्क के लिए, एंटरप्राइज़ या सेलिब्रिटी योजना जैसी भुगतान योजना के साथ जा सकते हैं।

Free में logo कैसे बनाएं 

आखिरी शब्द 

सभी topics पर बात करने के बाद अंततः हम यह कह सकते हैं कि Youtube पर subscribers बढ़ाने के लिए किन किन startegies को फॉलो किया जा सकता है। 

अगर आप भी ऊपर दिए गए steps फॉलो करते हैं, तो यकीनन आप के भी YouTube पर जल्द ही अच्छे subscribers हो जाएंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

© 2022 Blog Adda News All Rights Reversed