WhatsApp पर अपना last seen कैसे छिपाएं

 WhatsApp पर अपना last seen कैसे छिपाएं, How to hide last seen on whatsapp। अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो आज हम आपको पूरा विस्तार से बताएंगे जिसके बाद आपके मस्तिष्क में whatsapp पर अपना last seen कैसे छिपाएं से संबंधित कोई प्रश्न शेष नहीं रह जाएगा।

थोड़ा हटके : Facebook profile lock कैसे करें

whatsapp-par-apna-last-seen-chhipana

Whatsapp last seen क्या है

दरअसल जब भी आप whatsapp पर ऑनलाइन आते हैं और जब तक ऑनलाइन रहते हैं, और जिस समय के बाद आप व्हाट्सएप चलाना बंद कर देते हैं। अर्थात जिस समय आप व्हाट्सएप से बाहर निकलते हैं, वही आपके whatsapp पर last seen होता है, जिससे यह पता चलता है कि आप आखिरी समय कब whatsapp पर ऑनलाइन आए थे । 

दोस्तों WhatsApp  पर अपना last seen छिपाना आज हर कोई चाहता है, सबके अपने अपने कारण होते हैं, पर सभी अपनी निजता का हनन नहीं चाहते हैं जिसकी वजह से सब चाहते हैं कि किसी को मेरी whatsapp के last seen का पता ना चले । वैसे तो बहुत से लोगों को इसके बारे में अच्छे से पता है, परंतु कुछ लोग अभी भी है जिन्हे नहीं पता कि आखिर whatsapp पर अपना last seen कैसे छिपाएं। 

पर घबराइए मत जब तक हम जैसे ब्लॉगर्स है आपको इस तरह की समस्या नहीं आने देंगे , आज के बाद आपको किसी से ना पूछने की जरूरत ना है और ना कोई अन्य आर्टिकल पढ़ने की । 

दरअसल वॉट्सएप आज की सबसे चर्चित मैसेजिंग ऐप है, जिसपर लोग बहुत ज्यादा विश्वास करते है, हालांकि पिछले कुछ दिनों में इसके प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर यह विवादित जरूर हुआ था, परंतु फिर से सुप्रीम कोर्ट में अपने पक्ष को मजबूत रखते हुए वॉट्सएप ने एक बार फिर अपने यूजर्स का विश्वास जीत लिया ।

संबंधित लेख : youtube video के लिए thumbnail कैसे बनाएं

Whatsapp पर last seen कैसे छिपाएं

Whatsapp पर last seen को छिपाना बहुत ही आसान सी प्रक्रिया है, जिसके बाद आप आसानी से अपने last seen को छिपा सकते हैं और कोई अन्य आपके last seen को नहीं देख पाएगा , इसके साथ ही आप अपने last seen को कंट्रोल भी कर सकते हैं। तो ज्यादा समय नहीं लेते हुए आपको बताते हैं कि whatsapp पर अपना last seen कैसे छिपाएं :

➤ सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में whatsapp को खोलें।

➤ उसके बाद उपर कोने में जाएं, वहां : आइकन पर क्लिक करें।

➤ उसपर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे विकल्प खुल कर आयेंगे, आपको settings पर जाना है। 

➤ सेटिंग्स में जाने के बाद आपको account section में जाना है ।

➤ वहां जाने के बाद आपको सबसे उपर में privacy का विकल्प दिखेगा ।

➤ प्राइवेसी पर क्लिक करते ही सबसे उपर में आपको last seen का ही विकल्प दिखेगा ।

➤ उस पर क्लिक करें

➤  वहां आपको 3 तरह के विकल्प दिखाई देंगे 

  • Everyone : इसको चुनने के बाद आपके last seen को सभी कोई देख सकता है, चाहे वह आपके Contacts list  में हो हा ना हो ।

  • My Contacts : इस विकल्प का चयन करने के बाद आपके last seen को आपके contacts हर कोई देख सकता है, जो व्यक्ति आपके कांटेक्ट लिस्ट में नहीं है आपके whatsapp last seen को नहीं देख पाएगा ।

  • Nobody : इस विकल्प का चयन करने के बाद आपके whatsapp पर आपके last seen को कोई नहीं देख सकता, चाहे वह आपके contacts list में ही क्यों ना हो ।

➤ अगर आप अपना last seen सब से छुपाना चाहते हैं तो आखिरी विकल्प का चयन करें, इसके बाद आपके व्हाट्सएप पर आपके last seen को कोई नहीं देख पाएगा।

इन सब के अलावा आप अगर चाहते हैं कि आपके last seen को अपने हिसाब से customise करने के लिए , तो इसके लिए आपको एक अलग तरह का वॉट्सएप डाउनलोड करना होगा , जिसका नाम है FM WHATSAPP। इसमें आप अपने मर्जी के हिसाब से सेटिंग्स कर सकते हैं, (पूरा पढ़ें ……)

चलते चलते 

तो जैसा की आपने जाना कि आखिर whatsapp पर अपना last seen कैसे छिपाएं, दोस्तों आज कल हर कोई अपना last seen छुपा कर रखता है क्योंकि इससे उनकी प्राइवेसी बनी रहती है, और कई लोग तो अन्य कारणों से भी इसको छुपा कर रखते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

© 2022 Blog Adda News All Rights Reversed