साधु शब्द रूप - संस्कृत। Sadhu shabroop in sanskrit

शब्द रूपों के बारे में बात हो और बालक , राम , लता , और साधु जैसा शब्द रूप ना आये , ऐसा कल्पना करना भी मुश्किल है। क्योंकि ये कुछ महत्वपूर्ण शब्द रूप हैं , और सभी दृश्टिकोण से महत्वूर्ण है। 

तो चलिए हम बात करते हैं आज आपको साधु शब्द रूप बतायेंगे , अगर आप मुनि शब्द रूप के बारें में कही खोज रहे हैं तो आराम से इसी शब्द रूप के आधार पर उसका शब्द रूप भी बना सकते हैं। 

अब आपके मन में आ रहा होगा कि हम मुनि शब्द रूप को इसके आधार पर कैसे बना सकते हैं। अगर आपके मेरे बाकि सरे पहले शब्द रूपों की सूचि पढ़ी होगी तो आपको पता होगा की आखिर कैसे एक शब्द रूप के आधार पर और क्यों बना  सकते हैं। 

तो चलिए साधु शब्द रूप को जानने से पहले साधु शब्द के बारे में कुछ जान लें , क्योकि अगर हम किसी शब्द रूप को जानना चाहते हैं तो उससे पहले हमें उस शब्द रूप के बारें में जानना अति आवश्यक हो जाता है , क्योंकि फिर यह उस कहावत से मेल खाने लगती है की, " पूरी रामायण जान ली और पता नहीं आखिर सीता कौन थी "

 साधु शब्द क्या है ?

ये heading देख कर आपके मन में जरूर आया होगा की ये क्या बेतुका सा सवाल है की साधु शब्द क्या है ? तो मैं आपको बता दूँ की यह कोई बेतुका सवाल नहीं हैं , हाँ भले ही यह आपको ऐसा लगता हो। 

दरअसल जब हम किसी शब्द रूप को जानते हैं तो उससे पहले हमें उस शब्द रूप की संरचना को देखना बहुत जरूरी होता है ताकि हम बाकि के शब्दों का जो इसी के संरचना पर आधारित है , उसका शब्द रूप बना सकें।

साधु एक उकारांत शब्द है और साथ ही साथ पुल्लिंग भी, तो इस तरह से यह एक उकारांत पुल्लिंग शब्द हुआ। यानि कि यह कहने से हमरा तात्पर्य यह हुआ की बाकि के किसी भी उकारांत पुल्लिंग शब्द का शब्द रूप  हम साधु के आधार पर आसानी से बना सकते हैं। 

 उकारांत पुल्लिंग शब्द 

 यह जान लेने के बाद के सभी उकारांत  पुल्लिंग  शब्द का शब्द रूप साधु  के तरह ही बनेगा,  जरूरी हो जाता है कि हम उन उकारांत पुल्लिंग शब्दों के कुछ सूची जान ले  ताकि अगर हमें उनमें से किसी भी शब्द का शब्द रूप बनाने को मिले,  तो हम उन्हें बिल्कुल साधु के जैसा बना दे। 

 अन्य उकारांत पुल्लिंग शब्द =   मुनि, गुरु, शिशु, भानु, जंतु,  इत्यादी .............

साधु का विलोम शब्द 

चूँकि हम साधु शब्द रूप को जान रहे हैं तो हम चाहते है आपको साधु से सम्बन्धी कोई भी जानकारी बाकि न रखूं। तो इसलिए हम साधु शब्द का विलोम शब्द क्या है  जानेंगे। 

साधु का विलोम शब्द असाधु,चोर या पाखंडी होता है। क्योकि साधु वह होता है जो तप करता है , जिसे सांसारिक मोह माया से ज्यादा आकर्षण नहीं होता है , वह लोभ से परे होता है उसे पर संपत्ति से ज्यादा मतलब नहीं  होता है। 

वहीं जब  हम इसके विलोम की बात करते हैं तो इसका तात्पर्य हो जाता है की जो इसके विपरीत व्यहवार करते हैं।

साधु शब्द का स्त्रीलिंग 

अगर आपको भी साधु शब्द का स्त्रीलिंग नहीं पता तो मैं बता दूँ की , हाँ यह प्रश्न सच में थोड़ा जटिल और विवादित है। 
अब आप कहेंगे भाई फिर आप ही बता दो आखिर इसका स्त्रीलिंग होगा क्या ? 
दरअसल अगर हम वास्तविकता की बात करें तो साधु का कोई स्त्रीलिंग नहीं होता। .. घबराइए मत अभी स्पष्ट हो जायेगा।  

हिंदी व्याकरण के अनुसार कुछ शब्द ऐसे हैं जिनका स्त्रीलिंग नहीं होता बल्कि वो खुद किसी स्त्रीलिंग शब्द के पुल्लिंग होते हैं। 
उसी तरह साधु शब्द का भी कोई स्त्रीलिंग शब्द नहीं है परन्तु साध्वी का पुल्लिंग शब्द साधु है।  

साधु शब्द का बहुवचन 

 साधु शब्द रूप जाने के लिए हम आखिरी पड़ाव पर आ गए हैं,   तो साधु शब्द से एक चीज महत्वपूर्ण छूट जाता है   कि आखिर साधु का बहुवचन क्या होगा ?

 साधु शब्द का बहुवचन  साधु ही होगा क्योंकि  अगर आपने हिंदी व्याकरण थोड़ी भी पढ़ी होगी तो आपको पता होगा कि  ऐसे शब्द जो किसी भी वस्तु के अधिकता  का बोध कराते हैं,  स्वयं बहुवचन के रूप में ही जाना जाता है। 

 इस तरह साधु का बहुवचन साधु ही होगा, वही साधु के अलावा  थैला,  फर्नीचर जैसे कुछ शब्द में वचन परिवर्तन नहीं होता है। 

 साधु शब्द का शब्द रूप

 आपकी बेसब्री का अब ज्यादा इम्तिहान ना लेते  हुए आपको साधु शब्द रूप पर सीधे ले चलते हैं :

विभक्ति  एकवचनद्विवचन बहुवचन 
प्रथमा साधु साधू  साधवः
द्वितीया  साधुम् साधू साधून्
तृतीया साधुना        साधुभ्याम्साधुभि   
चतुर्थी साधवेसाधुभ्याम् साधुभ्य 
पञ्चमी साधो: साधुभ्याम्साधुभ्य
षष्ठी साधो:साध्वो: साधुनाम्
सप्तमी नद्याम्  साध्वो:साधुषु
सम्बोधन हे साधो  ! हे साधू  !हे साधवः  !

 अन्य महत्वपूर्ण शब्द रूप

चलते चलते 

अब  मैं आशा करता हूं कि आपको साधु शब्द से संबंधित कोई भी जानकारी देने के लिए शेष नहीं रही होगी,  आप ऊपर दिए गए उकारांत शब्दों का शब्द रूप अपने अभ्यास के लिए बनाने का प्रयास करें,  ताकि आपको यह  आसानी से याद रहे और  कहीं भी और लिखने में आपको परेशानी ना हो। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

© 2022 Blog Adda News All Rights Reversed